Move to Jagran APP

उत्तराखंड का पहला ओपन एयर जिम हुआ शुरू, खुली हवा में उठाएं कसरत का लुत्फ

गांधी पार्क में बनाए गए ओपन जिम का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोकार्पण किया। उन्होंने कहा ये जिम लोगों के लिए लाभकारी होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 09:02 PM (IST)
उत्तराखंड का पहला ओपन एयर जिम हुआ शुरू, खुली हवा में उठाएं कसरत का लुत्फ
उत्तराखंड का पहला ओपन एयर जिम हुआ शुरू, खुली हवा में उठाएं कसरत का लुत्फ

देहरादून, जेएनएन। अगर आप शारीरिक कसरत के लिए महंगे जिम में नहीं जा सकते तो चिंता न करें। आपके लिए नगर निगम ने खुली हवा व हरियाली के बीच मुफ्त जिम की शुरुआत कर दी है। यहां आप अपने समय के अनुसार सुबह व शाम को कसरत के लिए आ सकते हैं। यह प्रदेश का पहला ओपन एयर जिम है, जिसे  नगर निगम ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम पर समर्पित कर 'टीएसआर ओपन गोल्ड जिम' नाम दिया है। 

loksabha election banner

अमृत योजना के तहत नगर निगम द्वारा गांधी पार्क में तीन करोड़ रुपये के बजट से सौंदर्यीकरण व अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। इसी के तहत पहले चरण में किड्स जोन व जॉगिंग ट्रैक बनाया गया, जबकि दूसरे चरण में ओपन एयर जिम, म्यूजिकल फाउंटेन एवं अन्य सौंदर्यीकरण के कार्य हो रहे हैं। इसमें ओपन एयर जिम पिछले दिनों बनकर तैयार हो गया था। निगम की ओर से पहले इसके लोकार्पण के लिए राज्य स्थापना नौ नवंबर की तिथि तय की गई थी, लेकिन मुख्यमंत्री से समय नहीं मिल पाया।

मुख्यमंत्री ने जिम के लोकार्पण के लिए सोमवार का दिन तय किया। नियोजित कार्यक्रम के अनुसार जिम का लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गांधी पार्क में सैर के लिए आने वाले युवाओं, बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिये ओपन जिम लाभकारी होगा। यहां व्यायाम के दौरान मदद के लिए तीन प्रशिक्षक भी तैनात रहेंगे। मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों के मुताबिक उपकरण लगाने के निर्देश भी महापौर सुनील उनियाल गामा व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय को दिए। 

महापौर गामा ने बताया कि गांधी पार्क में फिलहाल मुफ्त एंट्री है। यहां मौजूद किड्स पार्क में एंट्री फीस ली जाती है, मगर ओपन जिम और जॉगिंग ट्रैक फ्री है। महापौर गामा ने बताया कि अभी गांधी पार्क में मुफ्त एंट्री ही रहेगी। टिकट पर विचार चल रहा है पर इसमें बोर्ड से अनुमति ली जाएगी। पार्क में लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री और महापौर ने खुद भी ओपन जिम में शारीरिक कसरत की। महापौर ने बताया कि पार्क में पर्वतीय लोकसंस्कृति के रंग भी देखने को मिलेंगे। महापौर ने पार्क में प्लास्टिक के रैपर और पॉलीथिन न लाने की अपील की। पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग ओपन जिम हैं। 

वहीं, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गांधी पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की योजना पर काम करने के निर्देश दिए। इससे गांधी पार्क में पानी की जरूरत यहीं से पूरी हो जाएगी। कार्यक्रम में विधायक राजपुर खजानदास भी मौजूद रहे। 

100 वार्ड में बनेंगे ओपन जिम

मुख्यमंत्री ने महापौर से नगर निगम के सभी 100 वार्डों में ऐसे ओपन जिम बनाने की बात कही। देहरादून में खुले मैदानों व पार्कों की कमी है। मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि ऐसे जिम बनने से मध्यम व निम्न वर्ग के लोगों को भी सुविधा मिलेगी। कार्यक्रम में नगर आयुक्त ने बताया कि गांधी पार्क में सप्ताह में एक दिन बुजुर्गों के शुगर टेस्ट की व्यवस्था के प्रयास भी चल रहे हैं। महापौर ने कहा कि दून में काफी सुधार के कार्य हो रहे हैं। अब सौ फीसद स्ट्रीट लाइट लगाना उनकी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: राजाजी नेशनल पार्क में सफारी के लिए अब खर्च करना होगा ज्यादा पैसा, पढ़िए पूरी खबर

हफ्ते में एक दिन जीरो जोन रहेगा घंटाघर-गांधी पार्क मार्ग

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषणमुक्त दून व लोकसंस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हफ्ते में एक दिन रविवार को घंटाघर-गांधी पार्क मार्ग को चार घंटे जीरो-जोन रखने पर भी विचार किया जा रहा है। इस दौरान बच्चे, युवा, बुजुर्ग व कलाकार आदि हर वर्ग के लोग यहां आएं। इस मार्ग पर सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम हों। लोगों को अपनी कला का प्रदर्शन दिखाने का अवसर मिले। मुख्यमंत्री ने महापौर, जिलाधिकारी व नगर आयुक्त समेत पुलिस कप्तान को इस दिशा में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। 

यह भी पढ़ें: कार्बेट और राजाजी पार्क के बफर जोन से बाहर होंगे गांव, पढ़ि‍ए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.