PreviousNext

कश्मीर में सैनिकों पर हमले की मुझे जानकारी नहीं: नयनतारा

Publish Date:Fri, 21 Apr 2017 01:41 PM (IST) | Updated Date:Sat, 22 Apr 2017 05:01 AM (IST)
कश्मीर में सैनिकों पर हमले की मुझे जानकारी नहीं: नयनताराकश्मीर में सैनिकों पर हमले की मुझे जानकारी नहीं: नयनतारा
प्रसिद्ध लेखिका नयनतारा सहगल ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा, लेकिन कश्मीर में सैनिकों पर हो रहे हमले की जानकारी नहीं होने की बात कही।

देहरादून, [जेएनएन]: असहिष्णुता के सवाल पर साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाने वाली प्रसिद्ध लेखिका नयनतारा सहगल ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा, लेकिन कश्मीर में सैनिकों पर हो रहे हमले की जानकारी नहीं होने की बात कही। 

कहा कि 'देश का माहौल खराब चल रहा है और भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की कोशिश हो रही है, जबकि भारत न कभी हिंदू राष्ट्र रहा और न कभी बनेगा ही। इसी को लेकर उन्होंने 'वेन द मून शाइंस बाय डे' पुस्तक लिखी है, जो सितंबर में रिलीज होगी। यानी जब चंद्रमा दिन में चमकने लगे तो कुछ गड़बड़ी जरूर है। इसमें इसी तरह की तमाम कहानियां हैं।'

डब्ल्यूआइसी (वर्ल्‍ड इंटीग्रेटेड सेंटर) इंडिया की ओर से आयोजित देहरादून कम्युनिटी लिटरेचर फेस्टिवल में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि 'हमारा देश कई संस्कृतियों और धर्मों से प्रभावित हुआ है। सभी धर्मों के लोग यहां भाईचारे और प्रेमभाव के साथ रहते हैं। मैं खुद उत्तर प्रदेश में पली-बढ़ी और हिंदू-मुस्लिम दोनों संस्कृति मुझ में हैं। इसलिए खुद को आधा मुसलमान मानती हूं।

कश्मीर के सवाल पर उनका कहना था कि 'जब से भाजपा-पीडीएफ की सरकार बनी है, तब से वहां बहुत ज्यादा दिक्कत है और दिनोंदिन स्थिति बिगड़ रही है। लोग सरकार के रवैये से नाखुश हैं, उनके साथ संवाद करना चाहिए।' कहा कि 'ऐसा माना जाता है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाकर गलती की थी। कई बार गलती का पता बाद में चलता है, लेकिन पंडित नेहरू के बाद ही वहां के हालात ज्यादा बिगड़ने शुरू हुए।'

तीन तलाक पर वह बोलीं कि यह मुस्लिम महिलाओं के साथ नाइंसाफी है। यह प्रथा खत्म होनी चाहिए। इस पर मुस्लिम समुदाय खुद ही कोई कदम उठाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन तलाक की बातें सिर्फ वोट के लिए कर रहे हैं। उन्हें मुसलमानों की कोई फिक्र नहीं है।

यह भी पढ़ें: इस उम्र में नहीं चाहती 20 साल का किरदार: सोनाली बेंद्रे

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड में दिखी उत्तराखंड की संस्कृति की शानदार झलक 

यह भी पढ़ें: हेमंत पांडेय बोले, उत्‍तराखंड में लघु फिल्‍मों के निर्माण पर लगी मुहर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Nayantara said I do not know about attack on soldiers in Kashmir(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

चेतावनी, उत्‍तराखंड में 70 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंसाहब, सरकार हमें ये चावल खिला रही, इसे तो जानवार भी न खाए
यह भी देखें