Move to Jagran APP

जंगलों की आग बुझाने को उत्तराखंड में की गई मॉक ड्रिल

जंगलों में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण संयुक्त रूप से वनाग्नि से बचाव व रोकथाम के लिए आज मॉकड्रिल की।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 20 Apr 2017 01:34 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 05:05 AM (IST)
जंगलों की आग बुझाने को उत्तराखंड में की गई मॉक ड्रिल
जंगलों की आग बुझाने को उत्तराखंड में की गई मॉक ड्रिल

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: प्रदेश में जंगलों में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण संयुक्त रूप से वनाग्नि से बचाव व रोकथाम के लिए आज मॉकड्रिल की। प्रदेश में वनाग्नि पर होने वाली संभवत: यह पहली मॉकड्रिल है।  

loksabha election banner

प्रदेश में वनाग्नि के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। प्रतिवर्ष इससे करोड़ों रुपये की वन संपदा खाक हो जाती है। गत वर्ष तो यह हालात बने थे कि जंगलों की आग को बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए पानी का छिड़काव तक किया गया था। वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए केंद्र और प्रदेश ने इसकी रोकथाम और बचाव को लेकर कार्य करना शुरू किया था। 

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से इसी माह से कई ग्राम पंचायत व सिविल सोयम में वनाग्नि से बचाव व रोकथाम का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब इस कड़ी में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। इसके तहत वनाग्नि लगने का एक छद्म वातावरण तैयार किया गया और इस पर रोकथाम व बचाव के लिए सामूहिक रूप से कार्य किया गया।

नैनीताल में ऐसे चली मॉक ड्रिल

गुरुवार को नैनीताल के मल्लीताल फ्लैट्स मैदान पर बने कन्ट्रोल रूम में 9 बजकर 30 मिनट पर सूचना मिली कि भवाली रोड पाइंस के जंगल मे भूषण आग लगी है। तत्काल वन विभाग के अफसर कर्मचारी, एसडीआरएफ, फायर कर्मी व सेना के जवान आग बुझाने में  जुट गए। आग बुझाने में एक एक पीआरडी व एक फायर कर्मी झुलस गया तो दो जंगली जानवर घुरड़ व काकड़ झुलस कर मर गए। इसके अलावा 5 गायें भी झुलसी। घायल गायों का मौके पर उपचार किया गया तो जख्मी जवानों को आपातकालीन वाहन से मल्लीताल अस्थाई शिविर भेजा गया। 

जहाँ डॉ राजेश साह के नेतृत्व में चिकित्सक व कर्मचारियों ने घायलों का उपचार किया। एक सर्जन को गंभीर घायल का ऑपरेशन करने मौके पर भेजा गया है। करीब डेढ़ हेक्टेयर क्षेत्र में फैली आग से 3375 रुपए की प्रारंभिक क्षति का आंकलन किया गया। आज नैनीताल जिले के पाइंस के अलावा हल्द्वानी शीशमहल लीसा डिपो, धारी तहसील के  मटियाल, गरमपानी के मझेड़ा गांव में दावानल की मॉक ड्रिल की गई।  

इसमें डीएफओ डीएस मीणा, कुबेर सिह बिष्ट, उमेश जोशी, प्रकाश जोशी, दिनकर तिवारी, जीएम त्रिलोक मर्तोलिया, रोहिताश शर्मा, एसपी सिटी हरीश सती, सीओ विजय थापा समेत वन विभाग के 100 से अधिक अधिकारी कर्मचारी व वन वॉचर शामिल थे।

यह भी पढ़ें: सूखे पत्तों को बारूद बनाती है लापरवाही की चिंगारी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में हर साल 120 दिन में सुलगता है 2200 हेक्टेयर जंगल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के जंगलों में आग की बड़ी चुनौती को छोटा नजराना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.