Move to Jagran APP

चमोली में 7.2 तीव्रता का भूकंप, जिलों में हुई मॉक ड्रिल

सुबह आठ बजे उत्तराखंड के अधिकांश शहरों में सायरन बजने लगे। प्रशासनिक अमला सड़कों पर उतर गया। पता चला कि चमोली में भूकंप आया और इससे हर जिले में नुकसान हुआ। यह मॉक ड्रिल थी।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 09:36 AM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 10:50 PM (IST)
चमोली में 7.2 तीव्रता का भूकंप, जिलों में हुई मॉक ड्रिल
चमोली में 7.2 तीव्रता का भूकंप, जिलों में हुई मॉक ड्रिल

देहरादून, [जेएनएन]: सुबह करीब आठ बजे नैनीताल, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, हरिद्वार, चंपावत आदि जनपदों में सायरन बजने से अफरा-तफरी मच गई। प्रशासनिक अमला सड़कों पर उतर गया। पता चला कि चमोली में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। इससे हर जिले में नुकसान हुआ। यह हकीकत नहीं भूकंप की स्थिति से निपटने की मॉक ड्रिल थी। 

loksabha election banner

नैनीताल सहित अन्य जनपदों के कलेक्ट्रेट से  भूकंप सायरन बजा तो सरकारी मशीनरी एक्टिव हो गई। रोज नौ बजे बजने वाला सायरन आठ बजे बजा तो शहरवासी भी चोंक पड़े। कई बाहर आए। सायरन बजाती गाड़ियों, अफसरों के वाहन दौड़ते नजर आए तो चिंता फिर बढ़ी कि क्या हुआ। 

करीब आधा घंटे बाद पता चला कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से भूकंप की मॉकड्रिल की जा रही है। प्रशासन को सूचना मिली कि राज्य में भूकंप आया गया है। इसका केंद्र चमोली जिले के हेलंग में है और भूकंप की तीव्रता 7.2 तीव्रता थी। भूकंप से चमोली में छह की मौत और 35 लोगों के घायल होने की सूचना मिली। इसके अलावा अन्य जनपदों में भी ऐसी ही सचनाएं आईँ। चमोली से गंभीर घायलों को हेलीकॉप्टर से देहरादून लाया गया। 

सभी जनपदों में प्रशासन ने मलबे में दबे घायलों को बाहर निकाला। उन्हें अस्थाई चिकित्सा शिविरों तक पहुंचाया गया। तमाम लोग हताहत हुए। प्रशासन का पूरा फोकस राहत व बचाव कार्य पर रहा। 

गौरतलब है कि उत्तराखंड को भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस, प्रशासन, आपदा विभाग आदि समय-समय पर मॉक ड्रिल करते हैं। इसी के तहत शुक्रवार की सुबह कई जिलों में भूकंप की स्थिति से निपटने के लिए पूर्वाभ्यास किया गया। 

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी में भूकंप के हल्के झटके, लोग घरों से बाहर निकल आए

यह भी पढ़ें: हिमालय में इस परिवर्तन से आ सकते हैं बड़े भूकंप, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.