Move to Jagran APP

जो गांव की बात करेगा, वो उत्तराखंड की बात करेगा

हिमालय यूनिटी मिशन (हम) के बैनर तले आयोजित गांव बचाओ यात्रा के समापन पर मंगलवार को देहरादून में रैली निकाली गई। रैली की अगुआई पर्यावरणविद् पद्मश्री अनिल जोशी ने की।

By sunil negiEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 04:00 AM (IST)
जो गांव की बात करेगा, वो उत्तराखंड की बात करेगा

देहरादून, [जेएनएन]: हिमालय यूनिटी मिशन (हम) के बैनर तले आयोजित गांव बचाओ यात्रा के समापन पर मंगलवार को देहरादून में रैली निकाली गई। इस दौरान रैली की अगुआई पर्यावरणविद् पद्मश्री अनिल जोशी ने की। पारम्परिक वाद्य यंत्रों की स्वरलहरियों के बीच 'जो गांव की बात करेगा, वो उत्तराखंड की बात करेगा के' नारे गूंज उठे।

गौरतलब है कि दो अक्टूबर को यह रैली विकासनगर से प्रारंभ हुई और गढ़वाल व कुमाऊं मंडल के विभिनन क्षेत्रों का भ्रमण कर मंगलवार को देहरादून लौटी। इस दौरान ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया। रैली का समापन गांधी पार्क में सभा का आयोजन किया। इस दौरान पर्यावरणविद् पद्मश्री डॉ. अनिल प्रकाश जोशी ने राज्य में गांवों के हाशिये पर खिसकने के लिए अब तक की सरकारों को जिम्मेदार ठहराया।

loksabha election banner

पढ़ें-नेताओं को घुटने पर लाने की है जरूरत : डा. जोशी

उन्होंने कहा कि यह सरकारों की अनदेखी का ही नतीजा है कि राज्य गठन के बाद से अब तक तीन हजार पलायन के चलते गांव खाली हो चुके हैं और सैकड़ों में लोगों की संख्या 10 से 100 के बीच आ सिमटी है। सूरत बता रही कि गांवों तक विकास की किरणें नहीं पहुंची, लेकिन हुक्मरानों ने गांव-गांव तक शराब की दुकानें अवश्य पहुंचा दी।

पढ़ें:-सरकारों को समझना होगा कि महिलाएं हिमालयी राज्य की आत्मा हैं: पद्मश्री अनिल प्रकाश जोशी

पढ़ें:-पलायन को रोकने के लिए प्रदेश सरकार के पास कोई योजना नहीं: डॉ. अनिल प्रकाश जोशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.