PreviousNext

उत्तरकाशी के दयारा में हेलीकॉप्टर से लीजिए बटर फेस्टिवल का लुत्फ

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 09:10 AM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 08:55 PM (IST)
उत्तरकाशी के दयारा में हेलीकॉप्टर से लीजिए बटर फेस्टिवल का लुत्फउत्तरकाशी के दयारा में हेलीकॉप्टर से लीजिए बटर फेस्टिवल का लुत्फ
दयारा बुग्याल में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध अंढूड़ी उत्सव (बटर फेस्टिवल) की तैयारियां इन दिनों जोरों पर हैं। अंढूड़ी उत्सव 17 अगस्त को मनाया जाएगा।

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: दयारा बुग्याल में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध अंढूड़ी उत्सव (बटर फेस्टिवल) की तैयारियां इन दिनों जोरों पर हैं। अंढूड़ी उत्सव 17 अगस्त को मनाया जाएगा। खास बात यह कि इस बार बटर फेस्टिवल के लिए रैथल गांव से हेलीकॉप्टर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

 उत्तरकाशी जिले में रैथल गांव से छह किलोमीटर की पैदल दूरी पर 28 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले दयारा बुग्याल में पीढ़ि‍यों से अंढूड़ी उत्सव मनाने की परंपरा चली आ रही है। इस उत्सव में शामिल होने दूर-दूर से पर्यटक दयारा पहुंचते हैं और मखमली घास पर मक्खन व मट्ठे (छांछ) की होली खेलते हैं। मक्खन की होली खेलने के चलते ही अंढूड़ी उत्सव को 'बटर फेस्टिवल' के रूप में भी जाना जाता है।

देखा जाए तो इस मेले के आयोजन का उद्देश्य प्रकृति का शुक्रिया अदा करना है। इसलिए यहां प्रकृति की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार यह उत्सव 17 अगस्त को आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए खास तैयारियां की गई हैं। इसी कड़ी में दयारा जाने के लिए हेली सेवा का भी प्रबंध किया गया है, ताकि पर्यटक आसानी से दयारा पहुंच सकें।

 दयारा पर्यटन उत्सव समिति रैथल के अध्यक्ष मनोज राणा कहते हैं कि इस उत्सव में ग्रामीण प्रकृति देवता की पूजा करते हैं। मक्खन की होली इस पूजा का ही हिस्सा है। इसके दीदार को यहां पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है। मनोज ने बताया कि हेरीटेज एविएशन नाम की हेली कंपनी रैथल से दयारा तक हेली सेवा उपलब्ध कराएगी। पर्यटकों के लिए जाने-आने का किराया 4000 रुपये रखा गया है। जबकि केवल जाने के लिए 2500 रुपये और दयारा से रैथल लौटने के लिए 1500 रुपये किराया वसूला जाएगा।

 

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में धूमधाम से मना अन्नकूट मेला

यह भी पढ़ें: केदारनाथ त्रासदी ने ऐसा झकझोरा की बनारस से बदरीनाथ पैदल पहुंचे देवाशीष

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Enjoy the Butter Festival from helicopter at Dayara In Uttarkashi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बलवीर चौहान बने पीटीए अध्यक्षगर्भवती ने बच्चे को चौराहे पर दिया जन्म
यह भी देखें