Move to Jagran APP

मिशन इंद्रधनुष के दूसरे चरण का सीएम ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मिशन इंद्रधनुष के दूसरे चरण का शुभारम्भ किया। दून जिला महिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को टीके की दवा पिलाकर योजना की शुरूआत की गई।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 02:51 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 02:53 PM (IST)
मिशन इंद्रधनुष के दूसरे चरण का सीएम ने किया शुभारंभ

देहरादून। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मिशन इंद्रधनुष के दूसरे चरण का शुभारम्भ किया। दून जिला महिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को टीके की दवा पिलाकर योजना की शुरूआत की गई।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए एक-एक बच्चा महत्वपूर्ण है। आशा है कि इस कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग मिशन मोड में संचालित करेगा और चयनित जिलों में शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे।
उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की है कि वे अपने बच्चों को स्वास्थ्य केंद्रों पर लेकर आएं और बच्चों के टीका लगवाएं। साथ ही गर्भवती बहनें भी जरूरी टीके लगवाने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर आएं।
इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि मिशन इंद्रधनुष के द्वितीय चरण ‘जिंदगी इंद्रधनुष बनाएं’ के तहत पूरे देश के 297 जनपदों को चिह्नित किया गया है। इसमें उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, ऊधमसिंहनगर व उत्तरकाशी जनपद शामिल हैं।
यह कार्यक्रम सात अक्टूबर से आगामी सात दिनों तक उक्त जिलों में संचालित किया जाएगा। आगामी नवम्बर, दिसम्बर व जनवरी में भी प्रत्येक माह की सात तारीख से अगले सात दिनों तक इस अवधि में गर्भवती महिलाओं व दो वर्ष तक के टीकाकरण से छूटे बच्चों का शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा।
कार्यक्रम में विधायक राजकुमार, प्रमुख सचिव ओमप्रकाश, सचिव डॉ. भूपिंदर कौर औलख, जिलाधिकारी रविनाथ रमन, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. आरपी भट्ट के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे उपस्थित थे।
सीमांत में शुरू हुई मिशन इंद्रधनुष योजना

loksabha election banner


खटीमा। स्वास्थ विभाग की मिशन इंद्रधनुष योजना की शुरुआत यहां पर हो गई। इस योजना के तहत जन्म से दो वर्ष के बीच के बच्चों को टीबी, काली खांसी, टिटने, खसरा, दिमागी बुखार, पोलियो का टीकाकरण किया जाएगा।
इसके लिए ब्लॉक मेँ 34 बूथ बनाए गए हैँ। योजना का उद्घाटन किसान नेता प्रकाश तिवारी ने किया। इस मौके पर अस्पताल की अधीक्षक डॉ. सुनीता रतूड़ी डॉ. आईएम खान, डॉ. प्रदीप सिंह आदि उपस्थित थे।
पढ़ें- स्वच्छ गंगा अभियान दल को सीएम ने किया रवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.