विशेष बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ें

Publish Date:Thu, 06 Sep 2012 08:52 PM (IST) | Updated Date:Thu, 06 Sep 2012 10:28 PM (IST)
विशेष बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ें

जागरण संवाददाता, विकासनगर: सर्वशिक्षा अभियान की समेकित शिक्षा अंतर्गत स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के तहत प्राथमिक विद्यालय डाकपत्थर में दस दिवसीय अनुदेशक प्रशिक्षण शुरू हुआ, जिसमें जिला परियोजना कार्यालय से आए समेकित शिक्षा समन्वयक अजीतपाल रौथान ने अनुदेशकों को विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को स्कूल के लिए तैयार कर उनमें दैनिक क्रियाकलाप की निपुणता लाने को कहा।

गुरुवार को संकुल संसाधन केंद्र जीवनगढ़ के तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण का उदघाटन राइंका इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य एसएस पंवार व प्रधानाध्यापक प्रावि मोहम्मद इरशाद ने संयुक्त रूप से किया। प्रशिक्षण में समेकित शिक्षा समन्वयक श्री रौथान ने कहा कि विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़कर स्वावलंबी बनाना पुण्य कार्य है। संकुल समन्वयक मनोज कुमार राठौर ने कहा कि यदि इन बच्चों को शिक्षा से जोड़कर आत्मनिर्भर बना पाए तो इससे बढ़कर पुण्य कार्य कोई दूसरा नहीं होगा। हमें अपने कार्य को धैर्य, लगन व कर्तव्यनिष्टा के साथ पूरा करना है और कार्यक्रम के उद्देश्य में शत प्रतिशत सफलता मिलनी चाहिए।

कार्यक्रम में रिसोर्स अध्यापक रीता सैनी, सुनीता सैनी, उमेश त्रिपाठी ने स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम की अवधारणा, विकलांगता व उसके प्रकार आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर विवेक, अंजलि, सविता ठाकुर, दीपा गुसाई, सुमन अरोड़ा, चंद्रभान वर्मा आदि मौजूद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें