Move to Jagran APP

उत्तराखंड में चुनाव से पहले 50 हजार वोटरों के नाम पर चली कैंची

उत्तराखंड में करीब 50 हजार वोटरों के नाम पर निर्वाचन आयोग की मशीनरी ने कैंची चला दी है। ज्यादातर नाम वोटरों के अन्यत्र शिफ्ट हो जाने के चलते हटाए गए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 09:26 AM (IST)
उत्तराखंड में चुनाव से पहले 50 हजार वोटरों के नाम पर चली कैंची
उत्तराखंड में चुनाव से पहले 50 हजार वोटरों के नाम पर चली कैंची

देहरादून, सुमन सेमवाल। उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव से पहले ही करीब 50 हजार वोटरों के नाम पर निर्वाचन आयोग की मशीनरी ने कैंची चला दी है। ज्यादातर नाम वोटरों के अन्यत्र शिफ्ट हो जाने के चलते हटाए गए हैं। ऐसे में क्षेत्र विशेष से दूर हुए यह मतदाता किस करवट बैठेंगे, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा, मगर इतना जरूर है कि किसी भी सीट पर टक्कर कड़ी होने की दशा में ये वोटर हार-जीत का गणित जरूर बिगाड़ सकते हैं। 

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार पांचों सीटों पर 49 हजार 390 मतदाताओं के नाम हटा दिए गए हैं। बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के सर्वे के आधार पर मतदाताओं के नाम पर कैंची चलाई गई है। सर्वाधिक नाम पौड़ी लोकसभा सीट के विधानसभा क्षेत्रों से काटे गए हैं और इसके बाद नैनीताल सीट का स्थान दूसरा है, जबकि सबसे कम नाम हरिद्वार लोकसभा सीट से कटे हैं। इसका आशय यह भी हुआ कि हरिद्वार सीट पर मतदाताओं का माइग्रेशन सबसे कम हुआ है और यहां लंबे समय से सक्रिय दावेदारों को इसका लाभ मिल पाएगा। 

लोकसभावार काटे गए नाम 

लोकसभा सीट, मतदाता संख्या 

पौड़ी,               13581 

नैनीताल,         10942 

टिहरी,              9774 

अल्मोड़ा,          8601 

हरिद्वार,          6492 

बदरीनाथ क्षेत्र से हटे सर्वाधिक वोटर 

पौड़ी लोकसभा सीट के बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 2087 वोटरों के नाम काटे गए हैं। इसके बाद इसी सीट के थराली क्षेत्र से मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं। वहीं, पांच सीटों पर पांच ही ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां 1200 से अधिक वोटरों के नाम पर कैंची चली है। दूसरी तरफ हरिद्वार लोकसभा सीट पर हरिद्वार ग्रामीण क्षेत्र में महज 23 मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं। 

इन विस क्षेत्रों में सबसे अधिक नाम कटे 

बदरीनाथ, 2087 

थराली, 1774 

देहरादून कैंट, 1489 

किच्छा, 1422 

रामनगर, 1299 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में ये 15 मतदान केंद्र हैं 15 किमी से अधिक दूर, जानिए

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में जमीनी जंग को तैयार कांग्रेस की सेना

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में प्रियंका के रोड शो भरेंगे कांग्रेसियों में नया जोश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.