Move to Jagran APP

शहर से दस किमी दूर शिफ्ट होगा दून का रेलवे स्टेशन

प्रदेश के तीन मुख्य रेलवे स्टेशन, देहरादून, हरिद्वार व काठगोदाम को थीम, यानी विषय के आधार पर विकसित किया जाएगा। साथ ही देहरादून के रेलवे स्टेशन को शिफ्ट करने में सहमति बन गई।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 08:42 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 10:41 AM (IST)
शहर से दस किमी दूर शिफ्ट होगा दून का रेलवे स्टेशन
शहर से दस किमी दूर शिफ्ट होगा दून का रेलवे स्टेशन

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: प्रदेश के तीन मुख्य रेलवे स्टेशन, देहरादून, हरिद्वार व काठगोदाम को थीम, यानी विषय के आधार पर विकसित किया जाएगा। केंद्र ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके साथ ही देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस के काठगोदाम से चलने के समय में बदलाव को भी मंजूरी प्रदान की गई है। 

loksabha election banner

देहरादून रेलवे स्टेशन को दस किलोमीटर दूर हर्रावाला शिफ्ट करने पर भी सहमति बन गई है। हालांकि, इसे मंजूरी दिए जाने से पहले रेलवे की टीम यहां का निरीक्षण करेगी। केंद्र ने जल्द ही हरिद्वार व देहरादून के बीच शीघ्र सीएनजी लाइन बिछाने और देहरादून के सुद्धोवाला में साइंस सिटी बनाने को भी मंजूरी प्रदान कर दी है। 

सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात के दौरान कई विषयों पर चर्चा हुई। इस दौरान रेल मंत्री से देवबंद-रुड़की रेल योजना पर भी बात हुई। 

केंद्रीय मंत्री को बताया गया कि प्रदेश सरकार ने इसकी पूरी लागत, यानी 220 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इस योजना को पूर्ण रूप से केंद्रपोषित करने का अनुरोध किया। इस पर रेल मंत्री ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से लगे 27 विकासखंडों में आवासीय विद्यालय खोलने पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सहमति व्यक्त की है। इसके अलावा इन विकासखंडों के ग्रामीण विकास के लिए भारत सरकार ने अलग से कार्ययोजना तैयार करने का भी भरोसा दिया है ताकि सामरिक दृष्टि से अहम सीमांत क्षेत्रों के गांव से पलायन पर अंकुश लग सके।  

मुख्यमंत्री ने कहा केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यावरण मंत्री महेश शर्मा ने प्रदेश में संग्रहालयों के निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति दी है। इसके अलावा साइंस सिटी खोलने पर भी सहमति जताई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए देहरादून के पास सुद्धोवाला स्थित विज्ञान भवन से लगी जमीन को चिह्नित किया गया है।उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से हुई मुलाकात में उन्होंने हरिद्वार से देहरादून के बीच सीएनजी गैस लाइन बिछाने को सहमति प्रदान कर दी। उन्होंने देहरादून में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सकारात्मक सहयोग की बात कही है। 

यह भी पढ़ें: प्री बजट बैठक में केंद्र से उत्‍तराखंड को ग्रीन बोनस देने की मांग

यह भी पढ़ें: विकासनगर में कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ निकाली अधिकार रैली

यह भी पढ़ें: दमयंती रावत को लेकर हरक और पांडे आमने-सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.