Move to Jagran APP

प्रदर्शन आधारित राजनीति का नया युग शुरू: शाह

राज्य ब्यूरो, देहरादून भाजपा अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद अमित शाह ने केंद्र की मोदी सरकार को तीन मा

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Sep 2017 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2017 01:00 AM (IST)
प्रदर्शन आधारित राजनीति का नया युग शुरू: शाह
प्रदर्शन आधारित राजनीति का नया युग शुरू: शाह

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

भाजपा अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद अमित शाह ने केंद्र की मोदी सरकार को तीन माह और कुछ महीने के कार्यकाल में देश की स्थिति में आमूलचूल परिवर्तन लाने का श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि देश की राजनीति से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण को समाप्त कर प्रदर्शन आधारित राजनीति का नया युग शुरू हुआ है। मोदी के नेतृत्व में सरकार ने देश को ब्रांड इंडिया बनाने का काम किया है। कांग्रेस की पिछली यूपीए सरकार को निशाने पर लेते हुए शाह ने कहा कि मनमोहन सरकार का हर मंत्री को खुद को प्रधानमंत्री समझता था।

दून के दो दिनी दौरे के अंतिम दिन बुधवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में पत्रकारों से मुखातिब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों का विस्तार से जिक्र किया तो साथ ही पिछली यूपीए सरकार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बहाने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ऐसी स्थिति में केंद्र की सत्ता संभाली, जब पिछली यूपीए सरकार अलग-अलग करीब 12 लाख करोड़ के घपले-घोटालों के मामलों में घिरी थी, लेकिन मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में विरोधी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकते। भाजपा ने पारदर्शी सरकार देने का काम किया है। शाह यहीं पर नहीं रुके। उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष किया कि पिछली सरकार नीतिगत फैसले लेने में फिसड्डी और रिमोट कंट्रोल से चलने वाली सरकार थी। कहा जाता है कि मनमोहन सरकार में हर मंत्री खुद को प्रधानमंत्री समझता था। प्रधानमंत्री, बेचारे को कोई प्रधानमंत्री नहीं मानता था।

शाह ने कहा कि मोदी सरकार आने के बाद दुनिया के देशों का भारत को देखने का नजरिया बदला है। ग्लोबल वार्मिग और जलवायु परिवर्तन पर मोदी के फॉर्मूले को दुनिया ने माना। इस मामले में भारत की निर्णायक भूमिका रही। सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में देश की राजनीतिक इच्छाशक्ति सामने आई है। अमेरिका के बाद भारत ऐसा देश बना जो अपनी सुरक्षा के लिए किसी भी सीमा तक जा सकता है। आर्थिक क्षेत्र, गरीब महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना, जन धन खाते, नोटबंदी समेत तमाम योजनाओं पर सरकार की पीठ थपथपाते हुए उन्होंने कहा कि आर्थिक क्षेत्र में सरकार ने नई ऊंचाइयां छूने की कोशिश की है। सरकार ने देश का सम विकास किया है। शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों की विकास में भागीदारी रही है। मार्च, 2018 तक देश के शेष 14 हजार गांवों का विद्युतीकरण होगा। 2022 तक प्रत्येक को आवास और हर घर को बिजली कनेक्शन मिलेगा। किसानों को राहत देने को सॉयल हेल्थ कार्ड, फसल बीमा सुरक्षा, सस्ती यूरिया खाद समेत कई कदम उठाए गए हैं।

केंद्र के साथ राज्य में भाजपा सरकार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डबल इंजन पर दिए गए जोर के अब फायदे को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को केंद्र से ज्यादा वित्तीय मदद मिल रही है। केंद्रीय करों में 13वें वित्त आयोग की तुलना में मौजूदा 14वें वित्त आयोग से राज्य को 25682 करोड़ की अधिक वित्तीय मदद मिली है। केंद्रीय योजनाओं में 12 हजार करोड़ से ज्यादा मदद को राज्य को दी जा रही है। ऑलवेदर रोड योजना राज्य में पर्यटन विकास में बड़ा कदम साबित होगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा, सरकार के प्रवक्ता व काबीना मंत्री मदन कौशिक, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा के प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन और राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.