मनरेगा: अब राज्यभर में सोशल ऑडिट की तैयारी

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 01:00 AM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 01:00 AM (IST)
मनरेगा: अब राज्यभर में सोशल ऑडिट की तैयारीमनरेगा: अब राज्यभर में सोशल ऑडिट की तैयारी
राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में सहसपुर और खटीमा विकासखंडों की 20 ग्राम पंचायतों में महात्मा

राज्य ब्यूरो, देहरादून:

उत्तराखंड में सहसपुर और खटीमा विकासखंडों की 20 ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत हुए कार्याें में अनियमितता सामने आने के बाद अब राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में थर्ड पार्टी सोशल ऑडिट कराने की तैयारी है। इसके लिए जिलों में ऑडिट टीमों के गठन की कसरत शुरू हो गई है और अगले माह से इसे प्रांरभ भी कर दिया जाएगा। इस बीच सहसपुर व खटीमा में सामने आई वित्तीय अनियमिताओं में वसूली की तैयारी की जा रही है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत 27 जुलाई से दो अगस्त तक खटीमा व सहसपुर विकासखंडों के चयनित गावों में मनरेगा में हुए कार्याें की झारखंड एवं उप्र की टीमों ने सोशल ऑडिट किया। इसमें कुछ जगह मानक से अधिक भुगतान करने तो कहीं कार्य न करने के बाद भी जॉब कार्डधारकों को भुगतान की शिकायतें मिलीं। यही नहीं, कुछ ग्राम पंचायतों में जॉब कार्ड न मिलने की शिकायतें थी तो कहीं अभिलेखों में ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव के दस्तखत नहीं थे।

इन अनियमितताओं को देखते हुए अब राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में सोशल ऑडिट के लिए कसरत प्रारंभ कर दी गई है। हालांकि, मनरेगा अधिनियम में सोशल ऑडिट की व्यवस्था है, लेकिन अब थर्ड पार्टी सोशल ऑडिट कराया जाएगा। इसमें मनरेगा में हुए एक-एक कार्य की बारीकी से पड़ताल की जाएगी। देहरादून समेत कुछ जिलों में सोशल ऑडिट के लिए टीम गठन की कसरत प्रारंभ कर दी गई है। बताया गया कि तीन से 10 ग्राम पंचायतों में एक टीम कार्याें की जांच करेगी।

वहीं, सहसपुर व खटीमा में मिली अनियमितताओं के मद्देनजर कार्रवाई की तैयारी चल रही है। देहरादून के जिला विकास अधिकारी पीके पांडे ने बताया कि सहसपुर क्षेत्र में जिन ग्राम पंचायतों में वित्तीय अनियमितताएं मिली, वहां वसूली की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अभिलेखों की खामियां, जॉब कार्ड, मानक आदि की जो कमियां मिलीं, उन्हें जल्द दूर किया जाएगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि देहरादून में अगले माह से सभी ग्राम पंचायतों में थर्ड पार्टी सोशल ऑडिट शुरू कर दिया जाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें