Move to Jagran APP

डील के वैज्ञानिक के घर बंधक मिली युवती

जागरण संवाददाता, देहरादून: रायपुर स्थित डिफेंस इलेक्ट्रानिक अप्लीकेशन लेबोरेट्री (डील) में वरिष्ठ वै

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 01:01 AM (IST)
डील के वैज्ञानिक के घर बंधक मिली युवती
डील के वैज्ञानिक के घर बंधक मिली युवती

जागरण संवाददाता, देहरादून: रायपुर स्थित डिफेंस इलेक्ट्रानिक अप्लीकेशन लेबोरेट्री (डील) में वरिष्ठ वैज्ञानिक के घर छह महीने से बंधक बनाकर रखी गई युवती को पुलिस ने बुधवार को मुक्त कराया। 100 नंबर पर आई कॉल से पुलिस छत्तीसगढ़ की इस युवती तक पहुंची। उसी ने यह कॉल की थी। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में उसे बंद घर से बाहर निकाला गया। पूछताछ में युवती ने कई चौंकाने वाली बातें बताई हैं, जिससे पुलिस इसे मानव तस्करी से जुड़ा मामला मान रही है। पुलिस युवती का मेडिकल भी करवाएगी। मामले में वरिष्ठ वैज्ञानिक समेत दो के खिलाफ रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

loksabha election banner

बुधवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम को एक युवती का फोन आया। युवती ने पुलिस को बताया कि उसे शहर के एक घर में महीनों से बंधक बनाकर रखा गया है। उससे नौकरानी का काम कराया जा रहा और अमानवीय व्यवहार भी किया जाता है। युवती पता नहीं बता पाई तो एसओजी के जरिये मोबाइल नंबर की लोकेशन ट्रेस कराई गई। मोबाइल रायपुर के डील कॉलोनी में चलता मिला। इस दौरान पुलिस उससे बात करते हुए डील कॉलोनी पहुंची। इस बीच मजिस्ट्रेट को भी मौके पर बुला लिया गया। यह सुनिश्चित होने पर कि युवती अजय मलिक के आवास में बंद है तो पुलिस ने पड़ोसियों से पूछताछ की तो बताया गया कि इस घर की चाबी वैज्ञानिक अशोक कालरा के पास है। अशोक को बुलाकर पुलिस ने घर का ताला खुलवाया और भीतर दाखिल हुई तो एक कमरे में युवती डरी-सहमी बैठी हुई थी। कमरे में काफी गंदगी थी, जिससे बदबू उठ रही थी। पुलिस युवती को लेकर रायपुर थाने पहुंची। यहां पूछताछ में युवती ने जो कुछ बताया, वह चौंकाने वाला था। युवती ने अपना अंजू तेलिया (21) ग्राम तुरियालगा, जिला जसपुर छत्तीसगढ़ बताया। उसका कहना है कि उसे वर्ष 2009 में शंभू मोहर नाम के शख्स शहर में नौकरी दिलाने के नाम पर छत्तीसगढ़ से दिल्ली ले आया था। छह महीने पहले उसे वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय मलिक के घर पहुंचा दिया गया। यहां उससे घर का सारा काम कराया जाता है, लेकिन इसके बदले में उसे कोई पैसा नहीं दिया जाता है। एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने बताया कि यह मानव तस्करी से जुड़ा बेहद गंभीर मामला है। उन बिचौलियों की भी तलाश शुरू कर दी गई है, जिनके जरिये युवती छत्तीसगढ़ से दिल्ली होते हुए यहां तक पहुंची। मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। देर शामपुलिस का वैज्ञानिक अजय मलिक से भी संपर्क हो गया। सीओ हरबंश सिंह ने बताया कि युवती को नौकरी पर रखने का उनके पास एग्रीमेंट है, वह गुरुवार तक देहरादून पहुंच जाएंगे। मामले में देर रात अजय मलिक व बिचौलिये शंभू मोहर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

सरधना मेरठ में रहते हैं युवती के रिश्तेदार

अंजू तेलिया ने बताया कि उसकी मौसेरी बहन मेरठ के सरधना जिले में रहती है। सीओ डालनवाला हरबंश सिंह ने बताया कि उनसे संपर्क किया गया है। उसके रिश्तेदार देहरादून के लिए चल दिए हैं। उनके आने के बाद ही युवती के उसके माता-पिता बारे में जानकारी मिल पाएगी।

कई शहरों में काम कर चुकी है अंजू

अंजू ने बताया कि वह कक्षा पांच में थी, जब घर से उसे नौकरी के लिए दिल्ली ले जाया गया। दिल्ली में कुछ दिन रहने बाद करनाल चली गई। फिर वहां से चंडीगढ़ में तकरीबन एक साल रही। इसके बाद कानपुर, गुरुग्राम (गुड़गांव) समेत कई शहरों में रही। छह महीने पहले वह फिर दिल्ली पहुंचा दी, जहां से वह अजय मलिक के घर आ गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.