Move to Jagran APP

पूर्व सैनिकों की दक्षता का उपयोग करेगी सरकार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पूर्व सैनिकों की दक्षता का उपयोग राज्यहित में करने

By Edited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 12:59 AM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 12:59 AM (IST)
पूर्व सैनिकों की दक्षता का उपयोग करेगी सरकार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पूर्व सैनिकों की दक्षता का उपयोग राज्यहित में करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके लिए दो आइटीआइ व पॉलीटेक्निक चिह्नित करने को कहा है। इसमें वॉर डिसेबल व शहीदों के आश्रितों को शामिल कर पांच हजार लोगों को तकनीकी दक्षता उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को मुख्यमंत्री घोषणा के तहत कार्यो को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हॉकर्स को रेनकोट, साईकिल व बूट की सुविधा शीघ्र उपलब्ध कराने को भी कहा है।

loksabha election banner

सचिवालय में विभिन्न विभागों एवं मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने धारचूला में सैनिक विश्राम गृह के निर्माण, पुलिस परेड में भाग लेने वाले यूनिफार्म सर्विस के जवानों को पुरस्कृत करने के लिए दस लाख रुपये का कोष गठित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने गैर तकनीकी विभागों की ओर से किए जा रहे निर्माण कार्यो को गति प्रदान करने के लिए शासन व जिला स्तर पर अलग-अलग सेल गठित करने के साथ ही पीएलए के तहत जमा धनराशि का शीघ्र उपयोग करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने शहरी क्षेत्रों के आयुर्वेदिक केंद्रों में योग क्लीनिक संचालित करने, योग अनुदेशकों की मानदेय के आधार पर सेवा लेने, कांडी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जगमोहन सिंह नेगी के नाम पर आयुर्वेदिक चिकित्सालय खोलने, पाटी व गौचर में आयुष महाविद्यालय खोलने की घोषणाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने हेली सेवाओं के लिए शीघ्र टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ करने, छोटे हेलीपैड के निर्माण को प्राथमिकता देने के साथ ही पिथौरागढ़ में फ्लाइंग क्लब की स्थापना व हरिद्वार में हेलीपैड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन निगम के अधिकारियों को एक माह के भीतर प्रमुख मार्गो पर नई बस चलाने के साथ ही मैक्स सर्विस सेवा भी प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से ड्राईवर व कंडक्टरों को यात्रियों से अच्छा व्यवहार करने की हिदायत देने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बागेश्वर के सर्किट हाउस के निर्माण, ग्रामीण खेल मैदानों की स्थापना, मंदिरों के सौंदर्यीकरण, सोलर लाइटों की स्थापना के निर्देश दिए। उन्होंने विकास खंड मुनस्यारी, धारचूला व चंपावत के विभिन्न विकास कार्यो के लिए एक-एक करोड़ रुपये, देवलीभणी ग्राम में बहुद्देशीय भवन के लिए 20 लाख रुपये, अगस्तमुनि में सभागार के आधुनिकीकरण के लिए 50 लाख रुपये व नगर पंचायत गौचर को 50 लाख रुपये की धनराशि भी स्वीकृत की।

बैठक में मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, अपर मुख्य सचिव रणवीर सिंह, प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, मनीषा पंवार, डॉ. उमाकांत पंवार, सचिव आनंद व‌र्द्धन, अमित नेगी, विनोद शर्मा व शैलेश बगौली समेत तमाम अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.