Move to Jagran APP

भोजन माताओं को अगस्त से मिलेगा बढ़ा मानदेय

राज्य ब्यूरो, देहरादून सरकार ने आखिरकार 28 हजार से ज्यादा भोजनमाताओं की मुराद पूरी कर दी। उन्हें प

By Edited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 12:59 AM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 12:59 AM (IST)
भोजन माताओं को अगस्त से मिलेगा बढ़ा मानदेय

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

सरकार ने आखिरकार 28 हजार से ज्यादा भोजनमाताओं की मुराद पूरी कर दी। उन्हें प्रतिमाह 500 रुपये बढ़ा मानदेय यानी कुल 2000 रुपये मासिक मानदेय मिलेगा। इस संबंध में शासनादेश जारी हो गया है। भोजन माताओं के मानदेय में उक्त वृद्धि एक अगस्त से लागू की गई है।

प्रदेश के प्रदेश के सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं के बच्चों के लिए दोपहर का भोजन पकाने के लिए 28,016 भोजनमाताएं कार्यरत हैं। इन भोजनमाताओं के मानदेय में 500 रुपये बढ़ाने के फैसले को अमल में लाने को सरकार को खासी मशक्कत करनी पड़ी है। दरअसल, इन भोजनमाताओं को मानदेय भुगतान के लिए सरकारी खजाने पर 12 करोड़ का बोझ पड़ना है। प्रदेश में जुलाई माह तक लेखानुदान लागू होने की वजह से सरकार के लिए नई मद में बजट के बंदोबस्त की चुनौती खड़ी हो गई। मांग को मानने के लिए अनुपूरक मद में बजटीय व्यवस्था की कवायद शुरू हुई, लेकिन इससे मानदेय में देरी होने के आसार बन गए। इससे भोजनमाताओं में रोष बढ़ गया। उनके प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात बढ़ा मानदेय जल्द भुगतान की मांग की। मुख्यमंत्री ने बढ़े मानदेय के लिए अनुपूरक के बजाए मुख्य बजट से ही धन का प्रावधान करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री से हरी झंडी मिलने के बाद दोपहर का भोजन मद में मिलने वाले बजट से ही बढ़ा मानदेय देने का रास्ता साफ हो गया। प्रारंभिक शिक्षा सचिव विनोद शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

शासनादेश में मानदेय की पूर्ति के लिए 12 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गई है। भोजनमाताओं को अब मिलने वाले कुल मानदेय 2000 रुपये में केंद्रांश 900 रुपये और राज्यांश 1100 रुपये है। गौरतलब है कि शासन ने मिड डे मील में कुकिंग मद के बजट में से भोजन माताओं के बढ़े मानदेय के भुगतान का प्रस्ताव तैयार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.