Move to Jagran APP

आदर्श विद्यालयों से नहीं हटाए जाएंगे शिक्षा मित्र

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में आदर्श विद्यालयों के रूप में चयनित सरकारी प्राथमिक विद्यालयों से श

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 01:00 AM (IST)
आदर्श विद्यालयों से नहीं हटाए जाएंगे शिक्षा मित्र

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में आदर्श विद्यालयों के रूप में चयनित सरकारी प्राथमिक विद्यालयों से शिक्षा मित्र और औपबंधिक रूप से नियुक्त शिक्षकों को हटाया नहीं जाएगा। इन शिक्षकों ने समायोजन की मांग की तो ही उन्हें आदर्श विद्यालय की सेवित ग्राम पंचायत में स्थित अन्य प्राथमिक विद्यालय में तैनात किया जाएगा, लेकिन इसके लिए भी विद्यालय में पद रिक्त होना जरूरी है।

loksabha election banner

आदर्श विद्यालयों में पहले से कार्यरत शिक्षा मित्रों और औपबंधिक शिक्षकों के बारे में सरकार ने स्थिति साफ कर दी है। ये शिक्षक यथावत बने रहेंगे। आदर्श विद्यालयों के रूप में चुने गए प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को भी एकाएक हटाया नहीं जाएगा। हालांकि, इन विद्यालयों में पात्र शिक्षकों के चयन के लिए बाकायदा नई व्यवस्था बनाई जा चुकी है। शिक्षक संगठनों में रोष न पनपे, इसे देखते हुए सरकार ने काफी सावधानी बरती है। चयनित विद्यालय में पहले से कार्यरत शिक्षक समायोजन चाहेगा तो उसे संबंधित विकासखंड में उसी श्रेणी के विद्यालय में तैनाती दी जाएगी, जिस श्रेणी के विद्यालय में वह कार्यरत है।

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर आदर्श विद्यालयों में उर्दू विषय पढ़ने वाले बच्चे नामांकित होंगे तो वहां उर्दू शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं। जिले में कार्यरत उर्दू शिक्षकों में से ही उक्त व्यवस्था की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा अपर सचिव रंजना के मुताबिक आदर्श विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के लिए विकासखंडवार पूल बनेगा। यही किसी विकासखंड में पूल बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षक उपलब्ध नहीं हुए तो अन्य विकासखंडों से शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए संबंधित विकासखंड के उप शिक्षा अधिकारी के प्रस्ताव पर प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी के अनुमोदन के बाद ही विषयवार शिक्षक की व्यवस्था होगी। शासनादेश में उक्त संबंध में निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.