PreviousNext

पर्यावरण संरक्षण को निकाली रैली

Publish Date:Sun, 05 Jun 2016 08:49 PM (IST) | Updated Date:Sun, 05 Jun 2016 08:49 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण को निकाली रैली
संवाद सहयोगी, विकासनगर: स्वच्छता मिशन पखवाड़ा के तहत विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर पालिका अध्यक्ष नीरज अ

संवाद सहयोगी, विकासनगर: स्वच्छता मिशन पखवाड़ा के तहत विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर पालिका अध्यक्ष नीरज अग्रवाल के नेतृत्व में सैपियंस स्कूल के छात्रों व पालिका कर्मियों ने संयुक्त रूप से जागरुकता रैली निकाली और नगर व आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण को जागरुकता पैदा की।

डाकपत्थर तिराहे शुरू हुई रैली को रवाना करने से पूर्व पालिका अध्यक्ष नीरज अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण संरक्षण की जिम्मेदारी सरकारी तंत्र व किसी अन्य व्यक्ति पर डालने के बजाय प्रत्येक व्यक्ति को खुद लेनी होगी। परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक पौधा रोपकर उसका संरक्षण करने के साथ ही घर आंगन में जल संरक्षण के उपाय भी करने होंगे। सभासद शम्मी प्रकाश ने कहा कि नगर क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड ग्रीन जोन बनाने के लिए संपर्क मार्गों के दोनों किनारों पर छायादार व शोभादार पौधे रोपे जाने चाहिए, जिनके लालन पालन की जिम्मेदारी वार्ड के लोगों को लेनी होगी। रैली में शामिल सैपियंस स्कूल के छात्र-छात्राओं ने स्लोगन व गीतों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को जागरूक किया। साथ ही छात्र-छात्राओं ने एक- एक पौधा रोपकर उसके संरक्षण का संकल्प लिया। पहाड़ी गली चौक तक निकाली गई रैली में वरिष्ठ सभासद धर्मेंद्र ठाकुर दीपक रोहिला, केएस राय, जितेंद्र ¨सह, शिव कुमार, सुनील कुमार, अनिल गुप्ता, रविकांत, ताराचंद, संजय, विनयपाल, अमर ¨सह चौहान, अजय शर्मा आदि शामिल रहे।

नौनिहालों संग रोपे पौधे

विकासनगर: हरबर्टपुर के वारियर्स ग‌र्ल्स ग्रुप ने सेलाकुई की झुग्गी बस्ती में नौनिहालों संग पौधरोपण कर बस्ती के लोगों को पर्यावरण संरक्षण को जागरूक किया। ग्रुप की अध्यक्ष रिहाना सिद्दीकी ने कहा कि झुग्गी बस्ती में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगा कर उन्हें स्वच्छ व स्वस्थ वातावरण में नौनिहालों को रखने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान ऋतु सैनी, अनीता सैनी, प्रीति सैनी, वंदना, मोमीन आलम, नरेश सैनी आदि मौजूद रहे।

बताया जल जंगल का महत्व

विकासनगर: श्रीष्टि उत्थान संस्थान लक्खनवाला की युवतियों द्वारा हरबर्टपुर में संगोष्ठी का आयोजन कर जल जंगल का महत्व आम जन को बताया गया। संस्थान की अध्यक्ष राधा यादव ने कहा जंगलों के संरक्षण से ही जल संरक्षण संभव है। जल संरक्षण के लिए खाली जमीन पर पौध रोपण किया जाना चाहिए। इस दौरान जानकी, राजकुमारी, शांति, शकुंतला, मंजू, किरन, मालादेवी आदि मौजूद रहे।

वन कर्मियों ने निकाली रैली

विकासनगर: धर्मवाला क्षेत्र में कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज की टीम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली के माध्यम से आदूवाला, तिमली, धर्मावाला के लोगों में जागरुकता पैदा की। रैली में रेंजर एचएल वर्मा, डिप्टी रेंजर आनंद रावत, धर्मवाला प्रधान मसताना, तिमली प्रधान नफीस, जमर ¨सह, निधि ¨सह, अतर ¨सह, निधि नौटियाल आदि शामिल रहे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    जरूरतमंदों को ही मिले आरक्षण का लाभ हरीश विरमानी फिर निर्विरोध चुने गए अध्यक्ष
    यह भी देखें