Move to Jagran APP

सहारनपुर खंड का काम, दून में जाम

जागरण संवाददाता, देहरादून: राष्ट्रीय राजमार्ग खंड सहारनपुर का काम दून के लिए सिरदर्द बन गया है। मोहं

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 01:00 AM (IST)
सहारनपुर खंड का  काम, दून में जाम

जागरण संवाददाता, देहरादून: राष्ट्रीय राजमार्ग खंड सहारनपुर का काम दून के लिए सिरदर्द बन गया है। मोहंड से डाट काली मंदिर के बीच चल रहे 12 पुलियाओं के निर्माण कार्य से फैली अव्यवस्थाओं के चलते सहारनपुर-देहरादून रोड पर आए दिन भारी जाम लग रहा है। जिसका असर देहरादून-मसूरी आने वाले पर्यटकों पर भी पड़ रहा है और उनकी खीज दून पर उतर रही है।

prime article banner

सहारनपुर डिविजन का यह कार्य देहरादून की तरफ करीब 10 किलोमीटर भाग पर चल रहा है। निर्माण के दौरान न तो ट्रैफिक व्यवस्था का ख्याल रखा जा रहा है, न ही काम वाहनों की आवाजाही के हिसाब से किया जा रहा है। निर्माण सामग्री भी सड़क पर ही तैयार की जा रही है। जबकि, भारी वाहन दबाव वाली सड़कों पर निर्माण सामग्री अन्यत्र से लाकर इस्तेमाल करने का प्रावधान है। इस अनदेखी से जाम की समस्या विकट हो जा रही है। सप्ताह के अंत में वाहनों की आवाजाही एकदम से बढ़ती है तो कई बार घंटों तक स्थिति सामान्य नहीं हो पाती।

निर्माण का यह हिस्सा उत्तर प्रदेश के लिए आखिरी छोर है, इस कारण भी अधिकारी अधिक ध्यान नहीं देते। नियमानुसार उत्तराखंड का समीपवर्ती राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, रुड़की इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता। हालांकि, यहां के अधिकारी सहारनपुर के अफसरों से काम को व्यवस्थित करने का लगातार आग्रह कर रहे हैं। इसके बावजूद स्थिति में सुधार नहीं दिख रहा।

-------------------------

देहरादून-मसूरी जाने वाले यात्रियों को जाम से बचाने के लिए आवश्यकता से अधिक स्टाफ इस मार्ग पर लगाया गया है। पुलिस से भी लगातार सहयोग लिया जा रहा है। हालांकि, काम किश्तों में होने के चलते कई बार मुश्किल बढ़ जाती है। वैसे तो कार्य समाप्ति की अवधि नवंबर 2016 तय है, लेकिन यात्रियों की समस्या को देखते हुए इसे अप्रैल तक पूरा कर दिया जाएगा।

-ओपी सिंह, अधिशासी अभियंता (राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, सहारनपुर)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.