Move to Jagran APP

मानकों के अनुरूप उपलब्ध कराएं स्वास्थ्य सेवाएं: नेगी

राज्य ब्यूरो, देहरादून स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि पीपीपी मोड में संचालित स्वास्

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 01:12 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 01:12 AM (IST)
मानकों के अनुरूप उपलब्ध कराएं स्वास्थ्य सेवाएं: नेगी

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि पीपीपी मोड में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में एमओयू के मानकों के अनुरूप सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यकता के अनुसार अल्ट्रासाउंड व एक्सरे मशीनें तुरंत उपलब्ध कराई जाएं।

स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को विधानसभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में पीपीपी मोड में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इन चिकित्सालयों में कार्यरत डाक्टर ओपीडी में मौजूद रहकर मरीजों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएं। एमओयू के मुताबिक पीपीपी मोड के तहत जो धनराशि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है, उसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीपीपी मोड पर संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत डाक्टरों का वेतन भुगतान समय पर सुनिश्चित किया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने ओपीडी में बढ़ोतरी के साथ ही अस्पतालों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। पीपीपी मोड पर दिए गए स्वास्थ्य केंद्रों के संचालकों से उन्होंने हर तरह की बीमारी के डाक्टरों की तैनाती के लिए कहा। उन्होंने सीएमओ ओर सीएमएस को निर्देशित किया कि वे नियमित रूप से इन स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा कर जरूरी कदम उठाएं। उन्होंने इस पर नाराजगी जताई कि सीएमओ व सीएमएस अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से नहीं कर रहे हैं।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने बाजपुर, गरमपानी, चौखुटिया, चौबटिया, गैरसैंण, कपकोट, साहिया, थत्यूड़ सामुदायिक केंद्रों की समीक्षा की। बैठक में ही उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चौबटिया स्वास्थ्य केंद्र में तुरंत पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक में सचिव स्वास्थ्य भूपेंद्र कौर औलख, अपर सचिव डा. नीरज खैरवाल, विम्मी सचदेवा, महानिदेशक स्वास्थ्य डा. आरपी भट्ट के अलावा कई सीएमओ उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.