Move to Jagran APP

24 साल से बंधुवा मजदूर, नहीं चुका 5 हजार कर्ज

संवाद सूत्र, त्यूणी: एक दलित पांच हजार का कर्ज चुकाने के लिए 24 साल से बंधुवा मजदूरी करने को मजबूर ह

By Edited By: Published: Tue, 14 Jul 2015 10:16 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2015 10:16 PM (IST)
24 साल से बंधुवा मजदूर, नहीं चुका 5 हजार कर्ज

संवाद सूत्र, त्यूणी: एक दलित पांच हजार का कर्ज चुकाने के लिए 24 साल से बंधुवा मजदूरी करने को मजबूर है इससे कड़वी सच्चाई आजाद भारत की नहीं हो सकती। इतना ही नहीं सालों बंधुवा मजदूरी करने के बाद भी पीड़ित का कर्ज बढ़कर 90 हजार कर दिया गया साथ ही साहूकार की दूसरी पीढ़ी भी पीड़ित का उत्पीड़न कर रही है। यह मामला जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर के खाटुवा पंचायत का है। बंधुवा मजदूरी कर रहे एक दलित ने इसकी शिकायत एक माह पूर्व जिला प्रशासन से की थी। पीड़ित इतना डरा हुआ है कि वह एक माह से अपने गांव भी नहीं जा रहा है। मामले की गंभीरता देख जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने एसडीएम चकराता को आरोपी साहूकार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार ने मंगलवार को क्षेत्रीय राजस्व पुलिस अधिकारी को आरोपी के खिलाफ बंधुवा मजदूरी मामले में मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

चकराता ब्लॉक के सुदूरवर्ती खाटुवा पंचायत निवासी घेमाडूदास ने जिला प्रशासन को दी तहरीर में कहा 24 साल पहले उसने गांव के एक साहूकार से पांच हजार रुपए कर्ज लिया था। कर्ज चुकाने के लिए वह पिछले 24 साल से आरोपी साहूकार के पास बंधुवा मजदूरी कर रहा है। आरोप है साहूकार की मौत होने के बाद उसका पुत्र भी उससे लगातार बंधुवा मजदूरी करा रहा है। 24 साल से बंधुवा मजदूरी कर रहे दलित परिवार के पीड़ित ग्रामीण ने जिला प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है। पीड़ित का कहना है साहूकार का पुत्र 24 साल पहले कर्ज ली गई पांच हजार धनराशि का ब्याज जोड़कर उसे 90 हजार बकाया राशि होना बता कर भुगतान करने का दबाव बना रहा है। 24 साल से बंधुवा मजदूरी कराने का कोई हिसाब नहीं जोड़ रहा। आरोप है मजदूरी मांगने पर साहूकार के पुत्र ने पीड़ित को देख लेने की धमकी दी है। पीड़ित ने जिलाधिकारी से मामले की शिकायत कर न्याय की गुहार लगाई है। इस मामले में डीएम ने एसडीएम चकराता अशोक कुमार पांडेय को मामले में जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार चकराता कृष्णदत्त जोशी ने नायब तहसीलदार भाग¨सह वर्मा व क्षेत्रीय राजस्व उपनिरीक्षक लाखामंडल को खाटुवा निवासी आरोपी राजेंद्र ¨सह पुत्र जवाहर ¨सह के खिलाफ जबरन बंधुवा मजदूरी कराने पर मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.