Move to Jagran APP

चारधाम के लिए रोडवेज भी तैयार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में अगले चंद दिनों में शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 01:03 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 01:03 AM (IST)
चारधाम के लिए रोडवेज भी तैयार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में अगले चंद दिनों में शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड परिवहन निगम भी तैयारी कर रहा है। हालांकि, परिवहन निगम चारधाम यात्रा में मुख्य भूमिका में नहीं रहेगा। इसका मुख्य फोकस मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ योजना के सफल संचालन पर है। यात्रा में अत्याधिक भीड़ आने की स्थिति में निगम ने पचास बसों को बैकअप के लिए रखा है।

loksabha election banner

प्रदेश में चारधाम यात्रा की तैयारियां जोरों पर चल रही है। मुख्यमंत्री हरीश रावत स्वयं यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। अन्य विभागों के साथ परिवहन निगम को भी चारधाम यात्रा की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, परिवहन निगम कभी भी चारधाम यात्रा में सेवा प्रदाता की भूमिका में नहीं रहा। बसों की कमी और यात्रा सीजन के दौरान अन्य संपर्क मार्गो पर वाहनों की कमी को देखते हुए निगम ने इस ओर कदम भी नहीं बढ़ाए। वर्ष 2009-10 में यात्रियों की भारी संख्या के कारण सरकार के निर्देश पर ही परिवहन निगम ने अपनी बसों को चारधाम के लिए भेजा था। यात्रा हल्की होते ही निगम खुद-ब-खुद इस सेवा से पीछे हट गया।

इस बार भी परिवहन निगम चारधाम यात्रा में मुख्य भूमिका में नहीं है। निगम की बसों को विशेष रूप से सरकार की ओर से शुरू की गई 'मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ' सेवा के लिए रखा गया है। माना जा रहा है कि यात्रा शुरू होते ही पर्यटन विभाग की यह योजना भी खुद ब खुद ही शुरू हो जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से परिवहन निगम को विशेष ध्यान रखने को भी कहा गया है। हालांकि, चारधाम में मौसम के मिजाज को देखते कितने बुजुर्ग इस ओर रुख करेंगे यह कहना फिलहाल मुश्किल है।

परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक बीके संत का कहना है कि चारधाम यात्रा के लिए निगम ने मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ योजना के लिए बसों की व्यवस्था की हुई है। इसमें बसों की कमी नहीं पड़ने दी जाएगी। इसके अलावा यात्रा के लिए भी बैकअप में पचास बसें रखी गई है। जरुरत पड़ने पर इन्हें भी मार्ग में उतारा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.