Move to Jagran APP

अब खाते में जाएगी वजीफे की रकम

-अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को खुलवाना होगा बैंक खाता -15 सूत्रीय कार्यक्रम की मुख्य सचिव ने की समीक

By Edited By: Published: Wed, 04 Mar 2015 01:07 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2015 01:07 AM (IST)
अब खाते में जाएगी वजीफे की रकम

-अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को खुलवाना होगा बैंक खाता

loksabha election banner

-15 सूत्रीय कार्यक्रम की मुख्य सचिव ने की समीक्षा

राज्य ब्यूरो, देहरादून

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के वजीफे की पूरी रकम अब उनके खाते में जाएगी। इसके लिए बैंक में खाता खुलवाना जरूरी होगा। खाते को आधार से जोड़ा जाएगा। वजीफा खाते में जाने से पूरी रकम विद्यार्थियों को मिलेगी।

सचिवालय में मंगलवार को मुख्य सचिव एन रविशंकर की अध्यक्षता में 15 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक में बताया गया कि राज्य में संचालित 300 मदरसों में से 167 का पंजीकरण हो चुका है। उर्दू शिक्षकों के 267 पदों के सापेक्ष 226 शिक्षकों की तैनाती की जा चुकी है। मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। मुख्य सचिव ने अल्पसंख्यकों के कलस्टर चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। सभी जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों से 15 सूत्रीय कार्यक्रम की प्रगति का जायजा लिया गया।

बैठक में बताया गया कि अल्पसंख्यक शैक्षिक संस्थाओं में अवस्थापना सुविधा विकास के तहत 10.27 करोड़ रुपये से 61 संस्थाओं को लाभान्वित किया गया। वर्ष 2014-15 में 9.50 करोड़ धनराशि से कक्षा एक से दस तक 2,21,890 छात्रों को लाभ पहुंचाया गया। तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल विकास के लिए आठ आइटीआइ और पालीटेक्निक बनाए गए हैं। बैठक में गृह प्रमुख सचिव एमएच खान, अल्पसंख्यक कल्याण सचिव मो शाहीद, शिक्षा सचिव डा एमसी जोशी, तकनीकी शिक्षा अपर सचिव अक्षत गुप्ता भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.