Move to Jagran APP

चोटियों पर भारी बर्फबारी

संवाद सूत्र, चकराता: चकराता की ऊंची पहाड़ियों देववन, मुंडाली, खडंबा, बुधेर, लोखंडी, मोइला टोप, कनासर

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 11:36 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 05:28 AM (IST)
चोटियों पर भारी बर्फबारी

संवाद सूत्र, चकराता: चकराता की ऊंची पहाड़ियों देववन, मुंडाली, खडंबा, बुधेर, लोखंडी, मोइला टोप, कनासर व एकेरा चोटी पर शनिवार रात से शुरू बर्फबारी सोमवार को भी जारी रही। मुख्य चकराता क्षेत्र में भी सोमवार शाम बर्फबारी शुरू हो गई। बारिश व बर्फबारी से क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है।

loksabha election banner

सोमवार को छावनी बाजार चकराता का तापमान दो डिग्री से नीचे लुढ़क गया। ठंड से बचने के लिए लोगों ने अंगीठियों को सहारा लेना पड़ा। बर्फबारी के कारण बंद तीन मार्गो के कारण लोगों की परेशानी और बढ़ गई। पशुपालक दो दिन से गोशाला में बंधे मवेशी चुगान को नहीं खोल पाए। पशुपालक नैन ¨सह, रण ¨सह, अतर ¨सह, प्रेम ¨सह, भगत ¨सह आदि का कहना है कि दो दिन से बारिश व बर्फबारी के चलते मवेशी गोशाला में ही बंधे हैं। चारापत्ती तक लाना मुश्किल हो गया है। वहीं, चकराता में ठहरे पर्यटक होटलों में कैद होकर रह गए हैं। चकराता निवासी डॉ. सरदार ¨सह, दौलत ¨सह, परम ¨सह आदि का कहना है कि छावनी बाजार में मार्च में भी जनवरी जैसी ठंड हो गई है। मौसम ऐसा ही रहा तो मुख्य बाजार में भारी बर्फबारी हो सकती है। उधर, चकराता वन प्रभाग की कनासर रेंज के रेंजर गोपाल ¨सह बिष्ट के अनुसार वन प्रभाग अंतर्गत पर्यटन स्थल देववन, मुंडाली, खडंबा, बुधेर, कनासर में बर्फबारी के कारण कई वन मार्ग बंद होने से गश्त तेज करनी पड़ी है ताकि तस्कर मौसम का फायदा न उठा सकें।

----------------

बर्फ से बंद मार्ग

दो दिनों से चकराता क्षेत्र में हो रही बर्फबारी से त्यूणी-चकराता, लोखंडी पिपारा मिनस व सिलीगाड-कुनैन मार्ग बंद होने से दर्जनों गांवों का संपर्क शहर व मंडी से कट गया है। लगातार बर्फबारी से और मार्ग भी सोमवार रात तक बंद होने के आसार बन गए हैं। लोनिवि चकराता के अधिशासी अभियंता नवनीत पांडेय के अनुसार मौसम खुलते ही मार्ग खोले जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.