Move to Jagran APP

1256 रमसा कर्मियों को होली पर मिली सौगात

शासनादेश: -कार्यालय सहायक को 12206 रुपये और प्रयोगशाला सहायक को 11393 रुपये मानदेय -केंद्र से धन

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 01:00 AM (IST)
1256 रमसा कर्मियों को  होली पर मिली सौगात

शासनादेश:

prime article banner

-कार्यालय सहायक को 12206 रुपये और प्रयोगशाला सहायक को 11393 रुपये मानदेय

-केंद्र से धनराशि में कटौती का राज्य सरकार खुद करेगी भुगतान, उपनल के बराबर मानदेय

राज्य ब्यूरो, देहरादून

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) में कार्यरत 1256 प्रयोगशाला सहायक और कार्यालय सहायक अब धूमधाम से होली का त्योहार मना सकेंगे। सरकार ने उनकी परेशानी दूर कर दी। आउटसोर्सिग में काम कर रहे इन कर्मचारियों के वेतन में केंद्र से की गई कटौती को अब राज्य सरकार खुद उठाएगी। साथ ही उन्हें उपनल के कर्मचारियों के बराबर ही मानदेय दिया जाएगा। महीनों से मानदेय संकट का निदान करते हुए शासन ने 2.77 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। उक्त संबंध में शनिवार को अलग-अलग शासनादेश जारी किए गए।

रमसा के विद्यालयों में आउटसोर्सिग में कार्यरत उक्त कर्मियों के मानदेय का मसला तकरीबन कई महीनों से उलझा हुआ है। प्रदेश में रमसा के विद्यालयों में 1197 प्रयोगशाला सहायक और 59 कार्यालय सहायक कार्यरत हैं। इन कर्मचारियों के मानदेय में केंद्र सरकार की ओर से कटौती की गई है। इस समस्या के निदान के लिए बीती 10 फरवरी को कैबिनेट ने रमसा कर्मचारियों के वेतन में कटौती की भरपाई राज्य सरकार की ओर से किए जाने का निर्णय लिया था। उक्त संबंध में शनिवार को शिक्षा सचिव डा एमसी जोशी ने आदेश जारी कर दिए। आदेश के मुताबिक प्रयोगशाला सहायकों और कार्यालय सहायकों को उपनल के मुताबिक वेतन मिल सकेगा। प्रयोगशाला सहायक को 11393.60 रुपये और कार्यालय सहायक ं को 12206.79 रुपये मासिक मानदेय का भुगतान किया जाएगा। सरकार के उक्त फैसले से महीनों से मानदेय भुगतान का इंतजार कर रहे रमसा कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है।

शासन ने अतिरिक्त धनराशि का वहन करने के साथ ही मानदेय मद में दो करोड़ 77 लाख 52 हजार धनराशि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को जारी कर दी है। इससे कर्मचारियों को जल्द मानदेय मिल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.