Move to Jagran APP

जनता तक समय से पहुंचे योजनाओं का लाभ

जागरण संवाददाता, देहरादून: लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में आयोजित 116वें इंडक्शन ट्

By Edited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 09:23 PM (IST)
जनता तक समय से पहुंचे योजनाओं का लाभ

जागरण संवाददाता, देहरादून: लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में आयोजित 116वें इंडक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जनता के कार्यो को जल्द निपटाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकारी नियम के नाम पर प्रक्रियाओं को लंबी करते हैं। इससे वास्तविक व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचने में देरी होती है। युवा अधिकारियों को अच्छे कार्य के जरिये सरकारी योजनाओं को जनता तक आसानी से पहुंचाना चाहिए।

loksabha election banner

मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री अकादमी में आइएएस अधिकारियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में हरीश रावत ने कहा कि आइएएस अधिकारी सभी स्तरों पर अपने कर्तव्य और दायित्व का पालन करें। फील्ड में कार्य करने वाले अधिकारियों को और अधिकार देने की आवश्यकता है। इसलिए हमने जनपद स्तर के अधिकारियों को और मजबूत किया है। सुशासन तभी अच्छा हो सकता है जब अधिकारी तेज, साधारण, नियमित, विश्वस्त और पारदर्शी हो। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा के लोग नियम और कानून से बंधे होते हैं, लेकिन व्यापक जनहित से जुड़े मुद्दे समन्वय स्थापित कर निर्णय लेना चाहिए। राज्य स्तर पर प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को विशेष रूप से कानून व्यवस्था और क्षेत्र के विकास पर फोकस करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज भी आम लोगों को बिजली, पानी और गैस जैसी बुनियादी सुविधाएं आसानी से नहीं मिल पा रही हैं। इसके लिए समन्वित प्रयास करके ही बेहतर कार्य किया जा सकता है। पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए कंप्यूटराइजेशन प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षु आइएएस से सवाल-जवाब भी किए। इस अवसर पर लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन अकादमी के निदेशक राजीव कपूर, उपनिदेशक जयंत सिंह और जसप्रीत तलवार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.