Move to Jagran APP

राज्य के 100 मिनी कस्बे बनेंगे शहर

राज्य ब्यूरो, देहरादून: देशभर में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की त

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 01:00 AM (IST)
राज्य के 100 मिनी कस्बे बनेंगे शहर

राज्य ब्यूरो, देहरादून: देशभर में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की तर्ज पर अब राज्य सरकार भी उत्तराखंड में 100 मिनी कस्बों को शहर के तौर पर विकसित करने जा रही है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शहरी विकास व आवास विभाग को सर्वे कर राज्य में ऐसे 100 मिनी कस्बे चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं, जो भविष्य में शहर का रूप लेने वाले हैं। उन्होंने केंद्र की स्मार्ट सिटी योजना के लिए भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही, योजना में धार्मिक, पर्यटन, सांस्कृतिक तौर पर अलग पहचान रखने वाले शहरों को शामिल करने की बात कही।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी योजना को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के लिए एक मिशन डाइरेक्टर की नियुक्ति व अलग से परियोजना प्रबंधन यूनिट गठित की जाए, ताकि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का काम समय से पूरा हो सके। स्मार्ट सिटी के लिए अलग-अलग किस्म के प्रस्ताव तैयार किए जाएं। देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी, हल्द्वानी, रामनगर, अल्मोड़ा, नैनीताल, टिहरी, चिन्यालीसौड़, चौखुटिया, गैरसैंण आदि शहरों को भी इसमें चिह्नित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में आबादी का दबाव बढ़ रहा है। इसे देखते हुए शहरी विकास व आवास विभाग अपने स्तर पर सर्वे कर 100 ऐसे मिनी कस्बों को चिह्नित करें, जो भविष्य में शहर का रूप लेने वाले हैं। उन्होंने ऐसे कस्बों में सभी आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में प्राधिकरणों के प्रति आम जनता में भय नहीं होना चाहिए। शहरी क्षेत्रों में भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए। इसके लिए नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी को जवाबदेह बनाया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को शहरी विकास का ढांचा एक सप्ताह के भीतर तैयार करने और भविष्य की जरूरतों को देखते हुए अभी से कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में शहरी विकास मंत्री प्रीतम सिंह पंवार, मुख्य सचिव एन रविशंकर, प्रमुख सचिव ओम प्रकाश, सचिव शहरी विकास डीएस गब्र्याल, प्रभारी सचिव आर मीनाक्षी सुरंदरम, अपर सचिव राधिका झा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.