Move to Jagran APP

सड़क किनारे बनेंगी सर्विस-डक्ट

जागरण संवाददाता, देहरादून: मेट्रो शहरों की तर्ज पर अब राजधानी दून में भी नगर निगम सड़कों के किनारे सर

By Edited By: Published: Thu, 30 Oct 2014 10:08 PM (IST)Updated: Thu, 30 Oct 2014 10:08 PM (IST)
सड़क किनारे बनेंगी सर्विस-डक्ट

जागरण संवाददाता, देहरादून: मेट्रो शहरों की तर्ज पर अब राजधानी दून में भी नगर निगम सड़कों के किनारे सर्विस-डक्ट बनाने की तैयारी कर रहा है। सर्विस-डक्ट दरअसल सड़कों के किनारे इसलिए बनाए जाते हैं, ताकि अंडरग्राउंड पानी की लाइन, गैस पाइप लाइन, टेलीफोन की केबल आदि बिछाने के लिए सड़क को बार-बार तोड़ना-खोदना न पड़े। इसके लिए सड़कों के किनारे नाली के बगल में अलग से एक नालीनुमा लेन बनाई जाती है और ऊपर से स्लैब डाल दिए जाते हैं। स्लैब पर ट्रैफिक सुचारू रूप से चल सकता है। पहले चरण में राजपुर रोड, चकराता रोड, हरिद्वार रोड, सहारनपुर रोड व सहस्रधारा रोड पर इसके निर्माण की योजना बनाई जा रही है।

loksabha election banner

शहर के सौंदर्यीकरण के तहत निगम फिर नया सपना संजो रहा है। हालांकि, पूर्व की कुछ योजनाएं अभी भी लंबित हैं, मगर निगम के नए प्रस्तावों का सिलसिला जारी है। इस बार नया प्रस्ताव सर्विस-डक्ट का है। दरअसल, मोबाइल कंपनियों की वजह से शहर की सड़कों का बुरा हाल है। जहां भी सड़क बनती है, उसके अगले ही दिन मोबाइल कंपनियां वहां अंडरग्राउंड केबल बिछाने के लिए सड़क खोद देती हैं। इससे सड़क तत्काल खराब हो जाती है। सड़कों पर गड्ढों की वजह से दुर्घटनाओं का सिलसिला भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में नगर निगम ने यहां मेट्रो शहरों की तर्ज पर सर्विस-डक्ट बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। निगम के अफसरों के मुताबिक पीपीपी मोड में यह निर्माण कराया जाएगा। पहले चरण में शहर की पांच सड़कें चयनित की गई हैं। बाद में बाकी सड़क व गलियां भी इसमें शामिल की जाएंगी।

सर्विस डक्ट पर बैठक आज

सर्विस-डक्ट योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए नगर निगम ने शुक्रवार को कुछ कंपनियों की बैठक बुलाई है। असल में निगम पीपीपी मोड के तहत इसका निर्माण कराना चाहता है। जो कंपनी इसे बनाएगी, वह संबंधित मोबाइल कंपनी और सरकारी विभाग से शुल्क वसूलेगी। शुल्क का हिस्सा निगम के पास भी आएगा। एमएनए हरक सिंह रावत ने बताया कि बैठक में प्राइवेट कंपनियों से वार्ता के बाद इसके टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.