Move to Jagran APP

राफ्टिंग व बीच कैंपिंग के लिए उमड़े पर्यटक

By Edited By: Published: Sat, 19 Apr 2014 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 19 Apr 2014 07:39 PM (IST)
राफ्टिंग व बीच कैंपिंग के लिए उमड़े पर्यटक

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: गर्मी शुरू होते ही गंगा में राफ्टिंग व बीच कैंपिंग के लिए पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। वीकएंड पर तो यह तादात दोगुने से भी अधिक पहुंच रही है। शुक्रवार को गुडफ्राइडे का अवकाश और फिर वीकएंड होने के कारण शनिवार का दिन तीर्थनगरी में जाम के नाम रहा। गंगा रंग-बिरंगी राफ्टों से अटी रही तो सड़कों पर वाहनों की रेलमपेल से जाम की स्थिति बनी रही।

prime article banner

गुरुवार व शुक्रवार को हुई बारिश के बाद तीर्थनगरी का मौसम खुशनुमा हो गया है। वहीं, साहसिक पर्यटन का लुत्फ लेने के लिए दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश तथा आसपास के शहरों के लोग यहां पहुंच रहे हैं। वीकएंड से पहले गुड फ्राइडे का अवकाश होने के कारण इस सप्ताह गुरुवार से ही यहां पर्यटकों की खासी आमद होने लगी थी, जबकि शुक्रवार व शनिवार को तो गंगा घाटी के सभी बीच कैंप ही खचाखच भर गए। शनिवार को गंगा में राफ्टिंग के लिए भी पर्यटकों में भारी उत्साह देखा गया। बड़ी तादात में पर्यटकों के पहुंचने से गंगा दिन भर रंग बिरंगी राफ्टों से अटी नजर आई, जबकि सड़कों पर ट्रैफिक पूरी तरह से जाम रहा। आलम यह था कि रायवाला से तपोवन तक ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चला और करीब बीस किलोमीटर के इस सफर को पूरा करने में दो घंटे से अधिक का समय लग गया। शहर में तो जाम की स्थिति यह थी कि यहां सड़क पार करना भी मुश्किल हो गया।

---------

राफ्टिंग में भी ओवरलोडिंग

वीकएंड पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने से राफ्टिंग व्यावसायियों ने चांदी काटी। इस मोहपाश में वह इस तरह बंधे थे कि यह भूल बैठे कि पर्यटकों की सुरक्षा के लिए कुछ मानक भी होते हैं। शनिवार को पर्यटकों की संख्या अधिक बढ़ गई और कंपनियों पर राफ्टे कम पड़ गई। राफ्टिंग कंपनियां कहां मानने वाली थी, इन्होंने इसका भी तोड़ ढूंढ निकाला और तय मानक से अधिक पर्यटकों को बिठा कर राफ्टिंग कराई।

---------

संचालकों पर वन विभाग का खौफ

शनिवार को राफ्टें ओवरलोड जरूर रही, लेकिन फर्जी राफ्टों के मामले में कंपनी संचालकों पर वन विभाग का खौफ भी देखा गया। वीकएंड को देखते हुए वन विभाग ने कई स्थानों पर राफ्टों के सत्यापन के लिए डेरा डाला हुआ था, लेकिन पूरे दिन एक भी फर्जी राफ्ट वन विभाग के हत्थे नहीं चढ़ पाई। एक सप्ताह पूर्व ही वन विभाग ने गंगा में बिना पंजीकरण के संचालित हो रही तीन राफ्टें जब्त कर दी थी। राफ्टों के सत्यापन के लिए वन विभाग ने राफ्टों को बार व क्यूआर कोड भी उपलब्ध कराए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.