Move to Jagran APP

लोहाघाट पॉलीटेक्निक = सफेद हाथी

By Edited By: Published: Tue, 26 Aug 2014 09:15 PM (IST)Updated: Tue, 26 Aug 2014 09:15 PM (IST)
लोहाघाट पॉलीटेक्निक = सफेद हाथी

लोहाघाट : पिछले 10 साल से अव्यवस्था का शिकार राजकीय पॉलीटेक्निक लोहाघाट अब पूरी तरह बदहाल हो गया है। कभी तकनीकि शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा यह संस्थान प्रवक्ताओं की भारी कमी के कारण सफेद हाथी साबित हो रहा है। संस्थान की बदहाली का आलम यह है कि यहां प्रवेश लेने से भी छात्रों को सोचना पड़ता है। संस्था में व्याख्याताओं व अनुदेशकों के साथ चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के स्वीकृत कुल 66 पदों के सापेक्ष मात्र 27 पदों पर ही तैनाती है।

loksabha election banner

लोहाघाट के छमनियां चौड़ में स्थापित राजकीय पॉलीटेक्निक के विभिन्न ट्रेडों में अध्ययनरत लगभग 600 छात्र-छात्राओं का भविष्य राम भरोसे है। वर्तमान में यहां आइटी समेत सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, फार्मेसी तथा स्टेनोग्राफी के ट्रेड संचालित हो रहे हैं। इन सभी में पर्याप्त व्याख्याता नहीं हैं। आइटी व फार्मेसी में तो मानो बुरी नजर लग गई है। इन ट्रेडों में व्याख्याता तो दूर चपरासी तक नहीं है। हाल ही में सरकार द्वारा राज्य में स्थापित नए पॉलीटेक्निक कालेजों में यहां के व्याख्याताओं को संबद्ध किए जाने से रही सही कसर भी पूरी हो गई है। फार्मेसी के हैड एचवी शर्मा को बरम (मुनस्यारी), व्याख्याता कमलेश आजाद को चम्पावत तथा व्याख्याता सुनील आर्या को बांस बगड़, इलेक्ट्रॉनिक्स हैड विकास गुप्ता को बेरीनाग भेज दिया गया है। व्याख्याता न होने से फार्मेसी व इलेक्ट्रानिक्स ट्रेडों का पठन पाठन ठप पड़ गया है। संस्थान में देहरादून, हल्द्वानी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, टनकपुर, खटीमा, बनबसा, चम्पावत आदि जनपदों के छात्र-छात्राएं अध्ययन कर रहे हैं। उन्हें इस बात का मलाल है कि काफी दूर से आने के बाद भी यहां उन्हें पढ़ाई नसीब नहीं हो पा रही है। संस्थान की बदहाली को लेकर अभिभावकों में शासन के खिलाफ रोष पैदा हो गया है। सामाजिक कार्यकर्ता गौरी शंकर पंत, पूर्व प्रधान शांति चतुर्वेदी, आरपी ओली आदि ने मुख्यमंत्री को फैक्स भेजकर संस्थान की बदहाली दूर करने की मांग की है। ::::::::::::::

राजकीय पॉलीटेक्निक लोहाघाट में रिक्त पद

लोहाघाट : पॉलीटेक्निक लोहाघाट में अध्यक्ष सिविल, व्याख्याता विद्युत अभियांत्रिकी, यांत्रिक, अभियांत्रिकी, सिविल, अंग्रेजी व गणित का एक-एक, फिजिक्स के दो, रसायन विज्ञान व इलेक्ट्रानिक्स का एक-एक, कामर्स, भाषा हिंदी में एक-एक व्याख्याताओं का पद रिक्त है। कर्मशाला अधीक्षक का एक, सहायक प्रवक्ता सिविल के तीन, सहायक प्रवक्ता विद्युत, यांत्रिकी, इलेक्ट्रानिक्स का एक-एक, जूनियर व्याख्याता फार्मेसी तथा अनुदेशक ड्राइंग का एक-एक, कर्मशाला अनुदेशक के चार, अनुदेशक स्टेनोग्राफी के दो, कंप्यूटर प्रोग्रामर का एक, कनिष्ठ सहायक कम टंकण के दो पद रिक्त हैं। दफ्तरी व प्यून कम अर्दली का एक-एक, चपरासी के दो, लैब अनुचर के तीन तथा स्वीपर कम चौकीदार के दो पद भी खाली हैं।

::::::::::

सता रहा पीसीआइ का भय

लोहाघाट : पॉलीटेक्निक लोहाघाट की बदहाली से छात्र-छात्राएं भी परेशान हैं। उन्होंने जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों से संस्थान की बदहाली दूर करने की मांग की है। फार्मेसी प्रथम वर्ष के छात्रा भावना गुंज्याल, द्वितीय वर्ष की रुचि वर्मा, शालिनी उपाध्याय, कमलेश बिष्ट, आइटी की छात्रा उर्वशी दानू, कोमल साहनी, माया बोहरा आदि का कहना है कि सरकार को पुराने कालेजों की अव्यवस्था को दुरुस्त किए बिना नए संस्थानों की स्थापना नहीं करनी चाहिए। उनका कहना है कि स्टाफ के अभाव में उन्हें पीसीआइ का भय सता रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.