Move to Jagran APP

चट्टान खिसकने से एनएच ठप

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 09:51 AM (IST)
चट्टान खिसकने से एनएच ठप

चम्पावत : सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण एनएच 09 यानी टनकपुर-तवाघाट मार्ग सोमवार को दिनभर ठप रहा। धौन के समीप दरकी चट्टान सड़क के करीब 20 फिट हिस्से को निगल गई है। वहीं मौके पर मलबे का पहाड़ जमा हो गया। सैकड़ों वाहनों में सवार हजारों यात्री जाम में फंसे रहे। उन्हें दिनभर फजीहत का सामना करना पड़ा। कुछ लोग जान जोखिम में डालकर पहाड़ी रास्ते से मलबे वाले स्थान को पार कर गंतव्य को रवाना हुए।

loksabha election banner

रविवार की रात हुई मूसलाधार बारिश के चलते चम्पावत से करीब 15 किमी दूर धौन के समीप चट्टान का बड़ा हिस्सा भरभरा कर हाईवे पर गिर गया। भारी मात्रा में आया मलबा अपने साथ करीब 20 फिट सड़क भी अपने साथ बहा ले गया। मौके पर बड़े-बड़े बोल्डरों के साथ ही मलबे का पहाड़ जमा हो गया। तड़के टनकपुर से चले वाहन करीब पांच बजे जब मौके पर पहुंचे तो सड़क की हालत देख यात्रियों को होश उड़ गए। इसके बाद दोनों ओर से वाहनों की कतार लगनी शुरू हो गई। फंसे हुए यात्रियों ने बीआरओ व प्रशासन को सूचना दी।

बीआरओ के अधिकारी जेसीबी लेकर मौके पर पहुंचे। जितना सोचा था, उससे अधिक खराब हालात देख वह भी चौंक गए। स्वाला की ओर से दो जेसीबी और मंगाई गई। जगह कम होने के चलते एक ही मशीन दिनभर मलबे से जूझती रही। चम्पावत की ओर से मलबा हटाने के लिए कोई मशीन न होने से यात्रियों में खासा रोष था। मौके पर पहुंचे एसडीएम नरेश दुर्गापाल व जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मनोज पांडेय भी मूकदर्शक बने रहे। दोपहर बाद करीब दो बजे एसडीएम के निर्देश पर चम्पावत से लोक निर्माण विभाग की एक जेसीबी को मौके पर भेजा गया। जिसने चम्पावत की ओर से मलबा हटाने का काम शुरू किया।

कई यात्री तो सड़क खुलने की आस में मौके पर ही डटे रहे, लेकिन अधिकांश लोग जान जोखिम में डालकर पहाड़ी रास्ते से मलबे वाली जगह को पार कर गंतव्यों को रवाना हुए। रोडवेज की कुछ बसें भी दूसरी ओर से आए यात्रियों को लेकर वापस लौट गई, लेकिन तमाम बसें मौके पर ही खड़ी रहीं। सड़क का करीब 20 फिट हिस्सा मलबे के साथ बह जाने की वजह से संभावना जताई जा रही है कि सड़क सामान्य यातायात के लिए मंगलवार को ही खुल पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.