Move to Jagran APP

रेल मार्ग का निर्माण पहाड़ के लिए खतरनाक: शंकराचार्य

ज्योतिष एवं द्वारिका-शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि पहाड़ों में रेल लाइन का निर्माण खतरनाक है।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 06:00 AM (IST)
रेल मार्ग का निर्माण पहाड़ के लिए खतरनाक: शंकराचार्य
रेल मार्ग का निर्माण पहाड़ के लिए खतरनाक: शंकराचार्य

जोशीमठ, चमोली [जेएनएन]: ज्योतिष एवं द्वारिका-शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि पहाड़ों में रेल लाइन का निर्माण खतरनाक है। पहाड़ पहले ही भूस्खलन की मार झेल रहे हैं। ऐसे में रेल लाइन के लिए पहाड़ों पर सुरंग बनाने से स्थिति और भी विकट हो जाएगी। 

loksabha election banner

जोशीमठ के ज्योतिर्मठ महिमा महोत्सव में शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि पहाड़ों में पहले से ही जल-विद्युत परियोजनाओं के निर्माण के दौरान सुरंगें बनाई गई हैं। अब रेल लाइन बिछाने के लिए भी सुरंगों का निर्माण होगा। 

इससे भूस्खलन में और बढ़ोत्तरी होने से पहाड़ के लोग तेजी से पलायन करेंगे। यह चिंताजनक स्थिति होगी। हाथी पहाड़ पर हो रहे भूस्खलन के लिए उन्होंने जेपी कंपनी की विष्णुप्रयाग परियोजना को जिम्मेदार ठहराया। कहा कि बड़ी परियोजनाएं पहाड़ के लिए ठीक नहीं है।

शंकराचार्य ने कहा कि जिस प्रकार आद्य गुरु शंकराचार्य ने बदरीनाथ धाम की पैदल यात्रा कर यहां जगह-जगह चट्टियों, मंदिर व मठों की स्थापना करवाई थी। उनका अनुसरण करते हुए एक बार फिर चारधाम के लिए पैदल यात्रा प्रारंभ कराई जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: शंकराचार्य बोले, नक्सलियों को लेकर केंद्र सरकार अपनाए सख्त रवैया

यह भी पढ़ें: राममंदिर को शंकराचार्य बुलाएंगे संत सम्मेलन: स्वामी स्वरूपानंद

यह भी पढ़ें: इस बार कैलास मानसरोवर यात्रियों को मिलेगी बेहतर सेवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.