Move to Jagran APP

यात्रा में 100 पीआरडी जवानों को रोजगार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के जवानों को छह माह के लिए फिर से रोजगार मिला है।

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 04:06 PM (IST)
यात्रा में 100 पीआरडी जवानों को रोजगार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के जवानों को छह माह के लिए फिर से रोजगार मिला है। श्री बदरीनाथ धाम की यात्रा शुरू होने के साथ ही युवा कल्याण विभाग ने पीआरडी के 100 जवानों को रोजगार देते हुए उन्हें यात्रा ड्यूटी पर तैनात किया है। हालांकि अभी भी पीआरडी के कुछ जवान रोजगार की तलाश में युवा कल्याण विभाग के चक्कर काट रहे हैं।

loksabha election banner

बदरीनाथ और हेमकुंड की यात्रा हो अथवा चुनाव ड्यूटी या फिर परीक्षाएं। ऐसे मौकों पर युवा कल्याण विभाग को पीआरडी जवानों की याद आती है। असल में विभाग में कुल 567 पीआरडी के जवान पंजीकृत हैं। इनमें से 358 जवान प्रशिक्षित हैं और अन्य अप्रशिक्षित। इन जवानों की तैनाती सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवानों के साथ की जाती है। इसी दौरान इन्हें रोजगार मिलता है। असल में छह माह तक यात्रा में तो इन्हें सुरक्षा ड्यूटी पर लगाया जाता है। मगर उसके बाद फिर इन्हें घर भेज दिया जाता है। इसके बाद मनरेगा समेत अन्य कार्यो के जरिए ये लोग अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। विभाग का कहना है कि बजट आने पर ही युवाओं को ड्यूटी दी जाती है। बजट के अभाव में इन्हें फिर बाहर करना मजबूरी है।

अप्रशिक्षितों की तैनाती पर आक्रोश

-पीआरडी के प्रशिक्षित जवानों ने यात्रा ड्यूटी में अप्रशिक्षित जवानों को तैनात किए जाने पर आक्रोश जताया है। पीआरडी के जवान बलवंत सिंह का कहना है कि प्रशिक्षितों को बाहर कर विभाग ने अप्रशिक्षित जवानों को ड्यूटी पर तैनात किया है। जिला युवा कल्याण अधिकारी केएन गैरोला ने कहा कि विभाग को बजट मिलने के बाद ही विभिन्न विभागों अथवा यात्रा ड्यूटी में पीआरडी जवानों की तैनाती की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.