Move to Jagran APP

हिमखंड बने सड़क सुधार में बाधा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: बदरीनाथ हाईवे पर खराब मौसम से बीआरओ के हिमखंड काटने के काम में एक कदम आगे ब

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 09:30 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 09:30 PM (IST)
हिमखंड बने सड़क सुधार में बाधा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: बदरीनाथ हाईवे पर खराब मौसम से बीआरओ के हिमखंड काटने के काम में एक कदम आगे बढ़ने के बजाए बार बार कदम रोकने पड़ रहे हैं। हाल में हुई बर्फबारी से सड़क से हिमखंड हटाने के काम में परेशानी पैदा हो रही है। हिमखंड बार बार टूटने से काम में लगे मजदूरों को भी खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

दो दिनों से जिस प्रकार हनुमानचट्टी तक बर्फबारी हुई। उससे हाईवे सहित पहाड़ियों में कच्ची बर्फ भारी मात्रा में जमा हो गई है। यह कार्य करने के दौरान बार बार गिरने से काम करने में रोड़ा बन सकती है। वहीं बीआरओ का डामरीकरण का काम भी खराब मौसम के चलते प्रभावित हुआ है। बीआरओ की मुश्किलें यह है कि इस समय से पहले कपाट खुल रहे हैं और कम समय में उन्हें हाइवे सुचारु करने की चुनौती है, लेकिन अभी तक बीआरओ की मशीनें हनुमानचट्टी के पास रड़ांग द्वितीय नाला तक ही पहुंच चुकी है। अब तक बीआरओ पांच हिमखंडों को हटा चुका है। हालांकि अभी तक बदरीनाथ सात किमी हाईवे हिमखंडों से पटी है। साफ है कि अभी दर्जनभर से अधिक हिमखंडों को साफ कर सड़क बनाने की चुनौती है। हालांकि अधिकारी समय पर हाइवे सुचारु करने का भरोसा दिला रहे हैं।

ये हैं स्थिति

-रड़ांग द्वितीय हिमखंड, रड़ाग बैंड हिमखंड, अलकनंदा नदी तक पहुंचा रड़ांग तीसरा हिमखंड, रड़ांग दूसरे बैंड पर दो हिमखंड, रड़ांग तीसरे बैंड पर एक हिमखंड, रड़ांग अंतिम बैंड पर दो हिमखंड, पागलनाला कंचनगंगा हिमखंड

--------------

बीआरओ ने समय पर हाईवे सुचारु करने का आश्वासन दिया है। 15 अप्रैल तक हाईवे खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। बीआरओ हाईवे से हिमखंड हटाने के काम में जुटा है। प्रशासन भी प्रतिदिन मॉनीट¨रग कर रहा है।

अशोक कुमार, जिलाधिकारी चमोली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.