Move to Jagran APP

कई मोटरमार्ग अभी भी बंद, परेशानी

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : बारिश और बर्फबारी के तीन दिन बाद भी कर्णप्रयाग-ग्वालदम, कर्णप्रयाग-गैरसैं

By Edited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 01:06 AM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 01:06 AM (IST)
कई मोटरमार्ग अभी भी बंद, परेशानी

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : बारिश और बर्फबारी के तीन दिन बाद भी कर्णप्रयाग-ग्वालदम, कर्णप्रयाग-गैरसैंण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित ग्रामीण अंचलों के आधा दर्जन से अधिक मोटर मार्गो पर आवाजाही शुरू नहीं हो सकी। ऐसे में आवश्यक सामग्री की किल्लत गहराने लगी है, वहीं विभागीय अधिकारियों व प्रशासन की माने तो मार्ग खुलने में अभी दो से तीन दिन का समय लग सकता है।

loksabha election banner

कर्णप्रयाग-गैरसैंण मार्ग दिवालीखाल, मालसी में मार्ग पर तीन से चार फीट बर्फ जमा होने से बुधवार को भी वाहनों की आवाजाही ठप रही। ऐसे में रानीखेत, ग्वालदम व गैरसैंण जाने वाले मुसाफिरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसी तरह पिंडरघाटी के थराली-ग्वालदम मार्ग के बीच भी कई स्थानों पर हिमपात से यातायात अवरुद्ध रहा, जबकि कर्णप्रयाग विकासखंड के ग्रामीण अंचलों के धारडुंग्री-कनखुल, मैखुरा-सुनाली, कर्णप्रयाग-नौटी-पुनगांव, बडेथ-पिंडवाली,देवाल-खेता आदि ग्रामीण मोटर मार्गो पर आवाजाही तीन दिन बाद भी शुरू नही हो सकी। क्षेत्र के ग्रामीण शैलेन्द्र रावत, गोदांबरी रावत ने कहा कि कार्यदायी संस्था की ओर से कर्णप्रयाग-गैरसैंण मोटर मार्ग खोलने के लिए लगाई गई जेसीबी मशीन कुछ ही घंटे काम कर लौट रही है जिससे मार्ग खुलने में विलंब हो रहा है। बुधवार को भी अपराहन एक बजे पहुंची जेसीबी ने सांय तीन बजे तक ही मार्ग को खोलने का प्रयास किया, लेकिन बंद एक से दो किमी मार्ग को खोलने में कामयाबी नही मिल सकी। मार्ग बंद रहने से जहां क्षेत्र में आवश्यक सामग्री दूध, सब्जी की किल्लत हो गयी है वहीं आज दैनिक समाचार पत्र गैरसैंण व ग्वालदम तक नही पहुंच सके।

इसी तरह कर्णप्रयाग, गैरसैंण, थराली विकासखंडों में हिमपात से ठप पड़ी विद्युत सप्लाई को भी ऊर्जा निगम शुरू नही करा सका। आज भी कपीरी पट्टी के ग्वाड़ में विद्युत लाईन के तीन पोल क्षतिग्रस्त होने से तीन दिनों से अंधेरा पसरा है, जबकि धनसारी, जस्यारा, रेंगांव, कंडारा, खत्याड़ी, पाडली, सेरागाड, बणसोली, बरमोली सहित जाख, चांदपुरगढ़ी, घंडियाल, रतूड़ा, खंडूरा, बैनोली सहित दर्जनभर गांवों में विद्युत तारो व खंबों के क्षतिग्रस्त होने से आपूर्ति बंद हे। प्रधान ग्वाड़ रणवीर कंडवाल ने कहा कि ऊर्जा निगम की ओर से पर्याप्त संख्या में श्रमिकों के न लगाने से आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है और विभाग को वैकल्पिक व्यवस्था बनाकर गांवों में आपूर्ति शुरू करनी चाहिए।

विद्युत वितरण खंड कर्णप्रयाग के एसडीओ गुलशन बुलानी ने बताया कि पोखरी नगर सहित नौटी, नारायणबगड़ की 33 केवी लाईनों को दुरूस्त कर आपूर्ति कर दी गयी है। जहां पोल व लाईनें क्षतिग्रस्त है वहां मरम्मत कार्य व आपूर्ति बहाली में दो से तीन दिन का समय लग सकता है। आदिबदरी से गैरसैंण तक बर्फबारी से क्षतिग्रस्त पोल व लाईनों को ठीक करने में चार से पांच दिन का समय लग सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.