PreviousNext

साक्षरता दिवस पर रैली

Publish Date:Mon, 09 Sep 2013 02:17 AM (IST) | Updated Date:Mon, 09 Sep 2013 02:18 AM (IST)
साक्षरता दिवस पर रैली

जागरण प्रतिनिधि, गोपेश्वर: विश्व साक्षरता दिवस पर राजकीय बालिका इंटर कालेज की छात्र-छात्राओं ने जागरुकता रैली निकाली। वहीं उत्तरकाशी व श्रीनगर में भी शिक्षण संस्थाओं में गोष्ठियां व प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

साक्षरता दिवस पर बाल भवन गोपेश्वर में बच्चों की बनाई गई साक्षरता पेंटिंग की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि अपने आस-पड़ोस के निरक्षर लोगों को साक्षर बनाने के लिए वे विशेष कार्य करें। इस अवसर पर बाल भवन के निदेशक विनोद रावत, अरुणा, कुलदीप आदि शामिल थे।

उत्तरकाशी में जिला मुख्यालय पर कीर्ति इंटर कॉलेज में एनएसएस इकाई की ओर से साक्षरता गोष्ठी में जिला समन्वयक एसएस रावत ने छात्रों को बताया कि भारत में साक्षरता दर विश्व साक्षरता दर 84 फीसदी से करीब 8 फीसदी कम है, जो चिंता का विषय है। कार्यक्रम में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में राइंका के शुभम पंवार प्रथम तथा बालिका इंटर कॉलेज की दिव्या पंवार व प्रियंका नौटियाल को क्रमश: द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि निबंध प्रतियोगिता में समीक्षा नौटियाल प्रथम, आशीष द्वितीय व अंजलि को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अलावा जिले में बड़कोट, नौगांव, पुरोला, चिन्यालीसौड़ व डुंडा समेत अन्य इलाकों में विभिन्न विद्यालयों में भी गोष्ठियों का आयोजन अनपढ़ लोगों को साक्षर बनाने के लिए मुहिम चलाने की अपील की गई।

श्रीनगर में गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रौढ़ सतत शिक्षा विभाग के तत्वावधान मेंबाल्मीकि बस्ती में महिला साक्षरता एवं विकास विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण बहुगुणा ने कहा कि वर्तमान समय में विकास में सहभागी बनने को लेकर सभी का साक्षर होना जरूरी है। समन्वयक कमलेश नैथानी ने गोष्ठी के उद्देश्यों पर भी प्रकाश डाला। रामकिशन पांडे , पूर्व पार्षद रेखा नैथानी, संतलाल, सोहन पंवार ने भी विचार व्यक्त किए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    फूंका सरकार का पुतलावाहन अलकनंदा में समाया, एक की मौत
    अपनी प्रतिक्रिया दें
    • लॉग इन करें
    अपनी भाषा चुनें




    Characters remaining

    Captcha:

    + =


    आपकी प्रतिक्रिया
      यह भी देखें

      संबंधित ख़बरें