Move to Jagran APP

फूलों की खेती करने पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: जिलाधिकारी रंजना ने कृषि विभाग की आत्मा गर्विनंग बोर्ड की बैठक में फूलों

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 06:16 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 06:16 PM (IST)
फूलों की खेती करने पर दिया जोर
फूलों की खेती करने पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: जिलाधिकारी रंजना ने कृषि विभाग की आत्मा गर्विनंग बोर्ड की बैठक में फूलों की खेती को बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने काश्तकारों की हर समस्या का मौके पर जाकर समाधान करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

loksabha election banner

विकास भवन में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रगतिशील किसानों से फूलों की खेती को अपनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि फूलों की खेती करने से उसके विपणन की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने किसानों से फूलों की खेती की ओर भी ध्यान देने की बात कही। समूहों से भी इस क्षेत्र में आगे आने को कहा। उन्होंने उद्यान अधिकारी को फूलों की खेती के लिए कलस्टर तैयार कर लोगों को फूलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बड़ी इलायची, अदरक, हल्दी, की खेती तथा आंवला, अखरोट के पौधरोपण का सुझाव दिया। उन्होंने किसानों से मृदा परीक्षण अवश्य कराने को कहा संबंधित विभागीय अधिकारियों को मृदा परीक्षण कार्ड वितरण के समय किसानों को यह बताना सुनिश्चित करें। उनके खेत में किस उर्वरक की कमी है। जिलाधिकारी ने फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसानों से फसल का बीमा अवश्य कराने को कहा। उन्होंने किसानों से उत्पादन बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के बीज का प्रयोग करने की सलाह दी और समय से बुआई करने को कहा। बैठक में उपस्थित दुग्ध संघों द्वारा दुग्ध का उचित मूल्य न मिलने की शिकायत पर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को वस्तुस्थिति बताने को कहा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा 16 प्रगतिशील किसानों को कृषि, उद्यान, मत्स्य पालन, बागवानी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर पुरस्कृत किया गया। जिसमें जिला स्तर के चार किसानों को 25-25 हजार तथा ब्लाक स्तर के 12 किसानों को 10-10 हजार के चेक वितरित किए गए। बैठक में किसानों द्वारा समस्याओं के बारे में बताया। इस अवसर पर सीडीओ एसएसएस पांगती, डीडीओ केएन तिवारी, मुख्य डॉ. उदय शंकर,जिला उद्यान अधिकारी तेजपाल ¨सह, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.