Move to Jagran APP

शेर सिंह के हौसले से हरी-भरी हुई धरा, सूखे पड़े नौले पानी से हुए लबालब

अल्‍मोड़ा जिले के भैंसियाछाना के बूंगा बिलवाल गांव निवासी एक शख्‍स ने गांव के पास बांज का जंगल उगा दिया। इससे गांव में सूखे पड़े नौले पानी से लबालब भर गए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 02:24 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 05:04 AM (IST)
शेर सिंह के हौसले से हरी-भरी हुई धरा, सूखे पड़े नौले पानी से हुए लबालब
शेर सिंह के हौसले से हरी-भरी हुई धरा, सूखे पड़े नौले पानी से हुए लबालब

अल्‍मोड़ा, [सर्वेश तिवारी]: चीड़ का जंगल धरती की कोख को सुखा चुका था और पानी की बूंद-बूंद के लिए जिद्दोजहद करने को मजबूर था गांव। ऐसे में एक शख्स ने गांव को इस संकट से निजात दिलाने की ठानी और जुट गया जी-जान से जंगल की काया पलटने में। वर्षों की मेहनत आखिरकार रंग लाई और हरी-भरी हो गई धरा। आज गांव में चीड़ की जगह बांज का जंगल लहलहा रहा है।

loksabha election banner

भैंसियाछाना के बूंगा बिलवाल गांव निवासी पूर्व प्रधानाध्यापक इस शख्स का नाम है शेर सिंह जड़ौत और हौसला भी शेर जैसा ही। इसी गांव में था पानी का घनघोर संकट। सो, सेवानिवृत्ति के बाद शेर सिंह पानी के संकट को दूर करने के लिए पूरे मनोयोग से जुट गए। उन्होंने पता लगाया कि गांव में पानी का अकाल पड़ने के पीछे अहम वजह चीड़ का जंगल है। जिसने नौले तक सुखा दिए। दो दशक पहले इसकी शुरुआत उन्होंने अपनी ही जमीन से की। 

वहां सबसे पहले उन्होंने बांज की नर्सरी तैयार की, लेकिन चुनौती बहुत बड़ी थी। कारण, सामने 20 हेक्टेयर भूमि पर फैला चीड़ का विशाल जंगल था। जैसे-जैसे नर्सरी तैयार होती गई और वह जंगल में बांज के पौधे रोपते गए। नतीजा, 20 हेक्टेयर में फैला चीड़ का जंगल अब बांज के जंगल में तब्दील हो चुका है। इसके सुखद परिणाम भी आए और अर्से से सूखे पड़े नौले पानी से लबालब भर गए। आज गांव में पानी का कोई संकट नहीं है। 

खुद-ब-खुद उग गए काफल-बुरांश

बांज का जंगल लहलहाने के बाद इस जमीन और कई गुणकारी पौधे खुद-ब-खुद उगने लगे। बता दें कि चीड़ का पेड़ जमीन की नमी सोख लेता है और अपने आसपास कोई दूसरा पौधा नहीं उगने देता। जानवरों के लिए घास तक नहीं। लेकिन, जब बांज लगा तो धरती में नम हो गई। इसका असर यह हुआ कि जंगल में पहली बार उतीस उगा और फिर बुरांश और काफल के पेड़ भी उगने लगे।

लोगों को भी किया प्रेरित

20 हेक्टेयर में फैले जंगल को साफ करना आसान नहीं था। इसके लिए शेर सिंह ने गांव के लोगों को भी प्रेरित किया। उन्होंने अपनी नर्सरी से लोगों को बांज के बीज और पौधे वितरित करने शुरू किए। कुछ को शेर सिंह की बात समझ आ गई, लेकिन कुछ ने इसका मखौल भी उड़ाया। हालांकि, आज हरे-भरे जंगल को देख पूरा गांव उनका मुरीद है।

यह भी पढ़ें: तन-मन-धन से जरूरतमंदों की मदद कर रहा है यह संगठन

यह भी पढ़ें: इस महिला ने हाथों में हल उठाकर बदली खेती की तस्वीर

यह भी पढ़ें: बच्चों के बिखरते सपनों को अपने खर्च से संवार रहा शिक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.