Move to Jagran APP

सालम क्रांति के प्रणेता थे राम सिंह धौनी

डीके जोशी, अल्मोड़ा: उत्तराखंड के सांस्कृतिक महत्व से प्रभावित होकर जहां देश के अनेक धर्मानुयाइयों न

By Edited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 03:15 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 03:15 PM (IST)
सालम क्रांति के प्रणेता थे राम सिंह धौनी
सालम क्रांति के प्रणेता थे राम सिंह धौनी

डीके जोशी, अल्मोड़ा: उत्तराखंड के सांस्कृतिक महत्व से प्रभावित होकर जहां देश के अनेक धर्मानुयाइयों ने यहां की यात्रा कर देश विदेश में यहां की धार्मिक मान्यताओं को प्रतिष्ठित किया वहीं इसी धरा पर जन्म लेकर अनेक सपूतों ने भारत माता की रक्षा के लिए अपने को समर्पित किया। उन्हीं वीर सपूतों में से एक नाम है राम सिंह धौनी। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिलांतर्गत तल्ला सालम के ग्राम बिनौला के एक सामान्य परिवार में हिम्मत सिंह धौनी व कुंती देवी के घर एक बालक ने 24 फरवरी 1893 में जन्म लिया, जिसका नाम राम सिंह धौनी रखा गया। जो कालांतर में जय¨हद का प्रणेता व स्वतंत्रता आंदोलन का अमर सेनानी बना। बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के चलते उन्हें सालम के पहले स्नातक होने का गौरव हासिल था। उन्होंने देश की आजादी के आंदोलन के चलते सरकारी नौकरी भी ठुकरा दी थी।

loksabha election banner

राम सिंह धौनी हाईस्कूल की पढ़ाई के समय एकबार स्वामी सत्यदेव महाराज के संपर्क में आए। हाईस्कूल उत्तीर्ण करने पर उनके माता-पिता चाहते थे कि बेटा कोई रोजगार प्राप्त कर पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करे, किंतु धौनी जी के मन में समाज सुधार व देश सेवा की धुन पैदा हो गई। कुशाग्र बुद्धि के इस बालक ने मिडिल परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की और फिर इलाहाबाद के क्रिश्चियन कालेज से स्नातक डिग्री भी प्रथम श्रेणी में हासिल की। इससे धौनी जी को सालम क्षेत्र का प्रथम स्नातक होने का गौरव प्राप्त हुआ। प्रयाग में शिक्षा ग्रहण करते समय से ही धौनी जी झुकाव स्वतंत्रता आंदोलन की ओर हुआ तथा होम रूल लीग के सदस्य बन गए। बीए की डिग्री लेने के बाद उनकी कुशाग्र बुद्धि को देखते हुए उन्हें ब्रिटिश सरकार तत्कालीन समय में नायब तहसीलदार बनाना चाहती थी, लेकिन उन्होंने सरकारी पद को ठुकरा दिया। इसके बाद राम सिंह धौनी जयपुर में एक विद्यालय में प्रधानाध्यापक बने। भारत माता को आजाद देखने का सपना साकार करने के लिए उन्हें नौकरी रास नहीं आयी और वह वापस अल्मोड़ा लौट आए। उन्होंने जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री का दायित्व भी निभाया तथा बाद में जिला परिषद के पहले अध्यक्ष निर्वाचित हुए। जिला परिषद अध्यक्ष के रूप में उन्होंने जनता की जरूरतों के अनुसार कई प्राथमिक विद्यालय व औषधालय खुलवाए। उन्होंने 1921 में सर्वप्रथम जय¨हद का उद्बोधन किया। वह साथियों को आजादी के आंदोलन में भाग लेने के लिए सदैव प्रेरित करते रहे और इसके लिए जिसे भी पत्र लिखते, तो उसमें सबसे ऊपर जय¨हद अवश्य लिखते थे।

-------------

::::इंसेट

क्या था जीवन का मुख्य उद्देश्य

-महापुरूषों के कार्यो से प्रेरणा एवं अपने से बड़ों का सदा आदर करना

-देश की दशा का ज्ञान एवं उनके सुधारों के उपायों की खोज करना

-ऐसे नवयुवकों को तैयार करना जो देश की भलाई में ही जीवन लगाएं

-शिक्षा के माध्यम से देश को जागृत करना

:::: इंसेट

124 वीं जयंती पर आज किए जाएंगे याद

अल्मोड़ा: सालम समिति तथा स्व.राम सिंह धौनी ट्रस्ट की ओर से अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर जयंती पर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा की जाएगी। सालम समिति की विचार गोष्ठी जिला पंचायत परिसर तथा ट्रस्ट की गोष्ठी धारानौला-एनटीडी मोटरमार्ग के सिकुड़ा स्थित उनकी मूर्ति स्थल पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.