Move to Jagran APP

भगवान न करे पर्यटक नगरी में आग भड़के

संवाद सहयोगी, रानीखेत : भगवान न करे पर्यटक नगरी में गर्मी के सीजन में आग की बड़ी घटना न हो। पूर्व मे

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 03:28 PM (IST)
भगवान न करे पर्यटक नगरी में आग भड़के
भगवान न करे पर्यटक नगरी में आग भड़के

संवाद सहयोगी, रानीखेत : भगवान न करे पर्यटक नगरी में गर्मी के सीजन में आग की बड़ी घटना न हो। पूर्व में हुए अग्निकांड सरीखे हादसों की पुनरावृत्ति हुई तो विशुद्ध लकड़ी निर्मित ऐतिहासिक भवनों को बचाना दमकल विभाग के लिए चुनौती साबित हो जाएगा। वजह, छावनी क्षेत्र में कुल 17 फायर हाइड्रेंड्स में से मुख्य बाजार में ही एक जहां सूखा पड़ा है। वहीं तमाम हाइड्रेंड रखरखाव के अभाव में तकनीकी खामियों के कारण धोखा देने की स्थिति में हैं।

loksabha election banner

याद रहे बीते कुछ वर्षो से पर्यटक नगरी में गर्मी के पीक सीजन में अग्निकांड की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। शेर ए पंजाब बार व जरूरी बाजार क्षेत्र में वर्षो पुराने भवन का लपटों से घिरना ताजा उदाहरण हैं। ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति न हो, दमकल विभाग व कैंट बोर्ड की टीम ने बुधवार को नगर के विभिन्न क्षेत्रों में लगे फायर हाइड्रेंड्स की जांच की। गांधी चौक के पास हाइड्रेंड एकदम दुरुस्त मिला, लेकिन उसके पिट में आसपास फड़ लगाए बैठे लोगों ने कचरा भर रखा था।

इस पर एफएसओ धन सिंह कुंवर ने कड़ी चेतावनी देकर कचरा हटवाया। सदर बाजार की मसाला गली में हाइड्रेंड का वाल्व खराब पड़ा था। वहीं डाक कार्यालय के पास वाला फायर हाइड्रेंड तो पूरी तरह ठप मिला। एफएसओ के अनुसार शेष 14 में से तमाम में तकनीकी खामियां मिली हैं। इन्हें दुरुस्त करने की जरूरत है। टीम में सहायक अग्निशमन अधिकारी केशव दत्त तिवारी, फायर फाइटर भूपाल सिंह, नंदाबल्लभ के साथ ही सुपरवाइजर (कैंट) ईश्वर सिंह, मदन सिंह, कुंदन सिंह आदि शामिल रहे।

=== इंसेट ===

द्वाराहाट में व्यवस्था ठीक

आग की संभावित चुनौती से निबटने को एफएसओ कुंवर ने मय टीम द्वाराहाट मुख्य बाजार में लगे फायर हाइड्रेंड की भी जांच की। बताया कि वह बिल्कुल दुरुस्त है। पानी पर्याप्त है और फोर्स भी ठीक।

=== इंसेट ===

फायर हाइड्रेंड दुरुस्त रहें, इसके लिए संयुक्त निरीक्षण कराया गया है। जो हाइड्रेंड ठप है उसे दुरुस्त कराएंगे। सुपरवाइजर ने रिपोर्ट दे दी है। जिनमें तकनीकी खामियां मिली हैं, उन्हें भी ठीक करा रहे हैं। इनकी नियमित मॉनीटरिंग भी करेंगे ताकि ये बिल्कुल फिट रहें।

- ज्योति कपूर, सीईओ कैंट बोर्ड'

=== इंसेट ===

नगर के बीचों बीच पोस्ट ऑफिस के पास वाला हाइड्रेंड बिल्कुल ठप है। जबकि दूसरे का स्पेंडल फ्री मिला। जरूरत पर यह धोखा दे सकता है। इसके अलावा कई और हाइड्रेंड्स में तकनीकी खामियां हैं जिन्हें दुरुस्त करने की जरूरत है। कैंट बोर्ड से इन्हें ठीक करने का आग्रह किया है।

- डीएस कुंवर, एफएसओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.