Move to Jagran APP

पानी ने फेरा पर्यटन विकास पर पानी

संवाद सूत्र, मानिला : उत्तराखंड के तमाम विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की तरह ही प्रकृति ने मानिला को

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 07:01 PM (IST)
पानी ने फेरा पर्यटन विकास पर पानी
पानी ने फेरा पर्यटन विकास पर पानी

संवाद सूत्र, मानिला : उत्तराखंड के तमाम विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की तरह ही प्रकृति ने मानिला को भी अपनी असीम प्राकृतिक सुंदरता से नवाजा है। विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क से जुड़े होने, विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों, जंतुओं के रैनबसेरे एवं मिश्रित वनों से आच्छादित मानिला क्षेत्र में पेयजल की गंभीर समस्या है। इसकी वजह से यहां अब तक पर्यटन विकास को पंख नही लग पाए।

loksabha election banner

राज्य के अस्तित्व में आने के बाद मानिला क्षेत्र के युवाओं के मन में भी पर्यटन व्यवसाय के जरिये जीविकोपार्जन कर पलायन को रोकने की चाहत रही, परंतु विगत सोलह वर्षो में आती-जाती सरकारों ने इस क्षेत्र को कभी फल पट्टी तथा कभी पर्यटन क्षेत्र विकसित करने की मात्र हवाई घोषणाएं कर वोट से राजनीतिक फायदा लिया। पेयजल समस्या के निवारण की बात कहें तो मानिला में वर्ष 2011 में लगभग 42 करोड़ की लागत वाली बरकिंडा मानिला पंपिंग पेयजल योजना एवं सल्ट क्षेत्र के लिए वर्ष 2015 में शशीखाल कोटेश्वर पंपिंग पेयजल योजना का निर्माण हुआ परंतु दोनों ही योजनाएं अभी निर्माणाधीन अवस्था में ही हैं। वहीं पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2002 में मानिला में मार्गीय सुविधा केंद्र एवं वर्ष 2009 में पर्यटक आवास गृह का निर्माण किया गया, परंतु पानी के अभाव में आवास गृह पर्यटकों की राह तक रहा है। हालांकि यहां के युवाओं ने निजी स्तर पर छोटे रेस्तरां बनाकर तथा टैंकरों से पानी की व्यवस्था कर पर्यटकों को रिझाने की कोशिश की है। सवाल यह है कि कब तक राजनेता जनता की समस्याओं का निवारण कर पलायन एवं रोजगार उपलब्ध कराने के अपने वादों कर खरे उतरेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.