Move to Jagran APP

दिल्ली के छात्रों ने पहाड़ के शिल्प को जाना

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : शिक्षा के साथ साथ साथ किसी भी क्षेत्र की भौगोलिक जानकारी से हासिल करना हम

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 11:15 PM (IST)
दिल्ली के छात्रों ने पहाड़ के शिल्प को जाना

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : शिक्षा के साथ साथ साथ किसी भी क्षेत्र की भौगोलिक जानकारी से हासिल करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। जब तक किसी भी क्षेत्र के उद्योग, शिल्प, पर्यटन, स्थलों की जानकारी रखने से उससे संबंधित अध्ययन और पुख्ता हो सकता है।

loksabha election banner

यह बात अपर जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र ने वास्तुकला विद्यालय नई दिल्ली से यहां पहुंचे बैचलर ऑफ प्लानिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों के 27 सदस्यीय दल को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण पर आए छात्र छात्राओं को यहां की शिल्पकला, उद्योग, शिक्षा और पर्यटन के संबंध में सभी आंकड़े सावधानी पूर्वक संकलित करने होंगे। पावर प्वाइंट के माध्यम से छात्रों को जिले की स्थापना से लेकर अब तक की विकास प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें यहां के प्रसिद्ध नंदा देवी, जागेश्वर, चितई, कटारमल, कसार देवी और पुरातन ताम्र उद्योग की भी जानकारी दी गई।

अपर जिलाधिकारी ने दल में शामिल छात्र-छात्राओं से कहा कि वह अपने भ्रमण के दौरान यहां के पुराने भवनों की काष्ठ शिल्प कला का गहनता से अध्ययन करें। साथ ही एतिहासिक अल्मोड़ा जेल, डायट, अल्मोड़ा इंटर कॉलेज, एडम्स इंटर कॉलेज, डाकघर के बारे में भी से जानकारी दी। कार्यक्रम के अवसर पर प्रो. जामिल हुसैन अंसारी ने बताया कि भ्रमण कार्यक्रम में भूटान, गुजरात, रांची, उत्तरप्रदेश, हैदराबाद, तमिलनाडु, आसाम व दिल्ली के छात्र छात्राएं शामिल हैं। इस मौके पर दल के साथ यहां पहुंचे प्रो. पापिया बद्धोपाध्याय, ईओ एके वर्मा, उमेश जोशी व राकेश जोशी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.