Move to Jagran APP

डीबीटीएल फार्म नहीं भरा तो कनेक्शन निरस्त

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: दो माह की जद्दोजहद के बावजूद जिले में शत-प्रतिशत रसोई गैस उपभोक्ताओं से डी

By Edited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 10:44 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 10:44 PM (IST)
डीबीटीएल फार्म नहीं भरा तो कनेक्शन निरस्त

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: दो माह की जद्दोजहद के बावजूद जिले में शत-प्रतिशत रसोई गैस उपभोक्ताओं से डीबीटीएल फार्म भरवाने की चुनौती से निजात नहीं मिल पा रही है। अब चुनौती का मुकाबला करने के लिए प्रशासन ने सख्त रुख धारण किया है चेतावनी दी है कि 15 फरवरी तक फार्म नहीं भरने वाले उपभोक्ताओं के गैस कनेक्शन रद किए जाएंगे। फार्म भरवाने को तीन फरवरी विशेष अभियान छेड़ने का निर्णय भी लिया है। नगर को चार जोन में बांटा गया है।

loksabha election banner

कई प्रयासों के बावजूद भरपूर संख्या में रसोई गैस उपभोक्ता रसोई गैस की नई सब्सिडी योजना डीबीटीएल से जुड़ने के लिए फार्म नहीं भर सके। फार्म भरवाना एक चुनौती के रूप सामने आई है। उच्च स्तर से शत-प्रतिशत फार्म भरवाने का दबाव है। इसी क्रम में डीएम विनोद कुमार सुमन ने शनिवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर चुनौती का सामना करने को निर्णय लिये। तय हुआ कि जिले में तीन जनवरी से 15 फरवरी तक फार्म भरवाने को विशेष अभियान चलेगा। अभियान को पूर्ण सफल बनाने को निर्देश अधिकारियों को दिए गए। यह भी तय हुआ कि ऐसे उपभोक्ता, जिन्होंने न तो चार माह से गैस भराई है और न ही फार्म भरा है, उनके गैस कनेक्शन निरस्त किए जाएंगे। डीएम विनोद कुमार सुमन ने कहा कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक डीबीटीएल फार्म अभी तक नहीं भरे गए हैं, वे 15 फरवरी तक अवश्य भर लें।

फार्म भरवाने के लिए डीएम ने अल्मोड़ा शहर को उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए चार जोन में बांट दिया है। उक्त अवधि में अब चार जगहों बेस चिकित्सालय, होली डे होम, कचहरी परिसर तथा गैस गोदाम लक्ष्मेश्वर में फार्म भरे जाएंगे। डीएम ने यह भी कहा कि उपभोक्ताओं को फार्म जमा करने में कोई असुविधा हो, तो वे अपने करीबी सरकारी दफ्तर में भी फार्म जमा कर सकते हैं, बशर्ते फार्म पूरी औपचारिकता के साथ पूर्ण भरा हो। दूरस्थ क्षेत्रों के उपभोक्ताओं अपने ब्लाक या एसडीएम कार्यालय में फार्म जमा कर सकते हैं। फार्म के साथ बैंक पासबुक व गैस बुक, गैस कनेक्शन की छाया प्रति संलग्न हो। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए खंड विकास कार्यालय व गैस वितरण स्थल पर फार्म उपलब्ध करा दिए जाएंगे। डीएम ने कहा जिन उपभोक्ताओं द्वारा 15 फरवरी तक यह फार्म नहीं भरे जाएंगे, उनके गैस कनेक्शन रद्द करने की कार्रवाई अमल में आएगी। इंडियन ऑयल के सहायक प्रबंधक सुरेश चौधरी ने डीबीटीएल फार्म भरने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में डिप्टी कलेक्टर ईला गिरी, जिला पूर्ति अधिकारी टीएन उपाध्याय, गैस प्रबंधक राजीव कुमार व रमेश चंद्र पांडे आदि शामिल थे।

::::: बाक्स-1 ::::::

दो माह में 60 फीसदी सफलता

अल्मोड़ा: जनपद में दिसंबर शुरू से डीबीटीएल फार्म भरने की कवायद चली। अल्मोड़ा में दो गैस कार्यालयों से करीब 40 हजार उपभोक्ता जुड़े हैं। मगर दो माह बीतने पर भी सिर्फ करीब 60 फीसदी उपभोक्ता ही फार्म भर सके हैं। जबकि लगातर उपभोक्ताओं से अपील की जा रही है और फार्म भरने को जोर दिया जा रहा है। कमोवेश ऐसी स्थिति रानीखेत उपमंडल क्षेत्र के उपभोक्ताओं की है। ऐसी दशा में शेष फरवरी माह में कार्य पूर्ण होने में अभी संदेह है।

-----

:::: बाक्स-2 ::::

यहां लगेगा शिविर

= दन्या क्षेत्र में पहली फरवरी से 15 फरवरी तक।

= झिरौली मैग्नेसाइट में 5 फरवरी को।

= ताकुला में 6 फरवरी को।

= बाडे़छीना इंटर कालेज में 8 फरवरी को

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.