Move to Jagran APP

चतुर्थ कर्मी ने हड़प लिए 75 हजार

संवाद सहयोगी, भिकियासैंण: यहां विकास खंड कार्यालय द्वारा निर्गत बैंक चेक से 75 हजार की धनराशि गबन हो

By Edited By: Published: Sat, 15 Nov 2014 11:12 PM (IST)Updated: Sat, 15 Nov 2014 11:12 PM (IST)
चतुर्थ कर्मी ने हड़प लिए 75 हजार

संवाद सहयोगी, भिकियासैंण: यहां विकास खंड कार्यालय द्वारा निर्गत बैंक चेक से 75 हजार की धनराशि गबन हो जाने का एक मामला प्रकाश में आया है। बताया गया है कि विकास खंड के पंचायत अनुभाग द्वारा जारी इस चेक को कार्यालय के ही चतुर्थ कर्मी द्वारा आहरण किया गया है, लेकिन धनराशि संबंधित ग्राम पंचायत क खाते में जमा नहीं हुई है। मामला प्रकाश में आने पर कार्यालय में हडकंप मचा है।

loksabha election banner

शनिवार की सुबह जब एडीओ पंचायत को कार्यालय से 75 हजार का चेक गायब हो जाने का पता चला, तो उनके होश उड़ गए। आनन-फानन में वे भुगतान रूकवाने स्टेट बैंक शाखा में पहुंचे तो पता चला कि चेक का भुगतान कार्यालय के चतुर्थ कर्मी पूरन सिंह बिष्ट ने ले लिया है। छानबीन में पता चला है कि एडीओ कार्यालय से चेक 19 अगस्त को काटा गया था। उसी चेक की तिथि बदल कर बीडीओ ने 16 अक्टूबर 2014 कर फिर हस्ताक्षर प्रमाणित करने के बाद चतुर्थ कर्मी पूरन सिंह को सौंप दिया।

पूरन सिंह ने उसी दिन बैंक जाकर भुगतान हासिल कर लिया। जो एक प्रकार से गबन है। एडीओ एसएस नेगी का कहना है कि यह भुगतान बयोली ग्राम सभा के खाते से बुढ़ृली ग्राम सभा के खाते में जानी थी, लेकिन कैसे चेक आहरित कर लिया गया यह गंभीर मसला है। उन्होंने यह भी बताया कि गलती से चेक एकाउंट पे नहीं किया गया था।

इस मामले में चतुर्थ कर्मी का कहना है कि धनराशि उनके द्वारा आहरित की गई है। जिसे वे जमा कर देंगे, लेकिन उनका यह बयान पर्याप्त नहीं है। इसमें अन्य किसी की संलिप्तता भी सामने आ सकती है। यह जांच के बाद ही संभव है।

इंसैट में:

चतुर्थ कर्मी के खिलाफ कार्रवाई होगी तथा चेक की आहरित धनराशि तत्काल खाते में जमा करा दी जाएगी। मामला सुलझा लिया जाएगा। आरसी पंत खंड विकास अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.