Move to Jagran APP

नहीं टूटी चंट्टान, तीसरे दिन भी मार्ग बंद

जागरण संवाददाता, काफलीखान/ अल्मोड़ा: विशालकाय चट्टान गिरने से गुरुवार को बाधित हुए काफलीखान-भनोली मार

By Edited By: Published: Sat, 18 Oct 2014 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 18 Oct 2014 11:09 PM (IST)
नहीं टूटी चंट्टान, तीसरे दिन भी मार्ग बंद

जागरण संवाददाता, काफलीखान/ अल्मोड़ा: विशालकाय चट्टान गिरने से गुरुवार को बाधित हुए काफलीखान-भनोली मार्ग को तीसरे दिन भी नहीं खोला जा सका है। इस मार्ग पर वाहनों का संचालन पूरी तरह ठप है और ग्रीमीणों को आवागमन में भारी फजीहत उठानी पड़ रही है। चट्टान को हटाने के लिए लोनिवि द्वारा काम पर लगाई गई जेसीबी के शनिवार को बकेट व बूम टूट गए। इसके बाद आसपास से दूसरी जेसीबी की व्यवस्था की गई। चट्टान को तोड़ने के लिए अब तक कई ब्लास्टिंग भी किए जा चुके हैं। लोनिवि अधिकारियों द्वारा अब रविवार शाम तक रोड खुलने के आसार बताए जा रहे हैं।

prime article banner

इधर शनिवार को भी लोनिवि के अवर अभियंता एमएल वर्मा मौके पर डटे रहे। इस बीच भनोली के तहसीलदार दीवान सिंह बिष्ट ने भी वहां पहुंचकर हालात का जायजा लिया। अवर अभियंता वर्मा के मुताबिक हालात ठीक रहे तो रविवार शाम तक सड़क को वाहनों के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि काफलीखान-भनोली मार्ग पर चलने वाले भारी वाहनों को फिलहाल दन्यां व ध्याड़ी होते हुए गंतव्य हो भेजा जा रहा है, जबकि आसपास के गांवों में रहने वाले ग्रामीण पहाड़ी के वैकल्पिक मार्ग से कुछ दूरी तक पैदल निकलकर लोकल टैक्सी से आवागमन कर रहे हैं।

ज्ञातव्य हो गुरुवार को काफलीखान-भनोली मार्ग पर चेलछीना-पलौली गांव के समीप विशालकाय चट्टान गिरने की सूचना को तब प्रशासन व लोनिवि अधिकारियों ने बहुत हल्के में लिया था। इसी कारण बंद सड़क को खोलने के लिए अभीतक युद्ध स्तर पर काम शुरू नहीं हो सका है। जहां पर मार्ग बाधित हुआ है वह स्थान ऐसा भी नहीं है वहां पर्याप्त संख्या में मजदूरों व जेसीबी आदि भारी भरकम मशीनों को समय पर मौके पर नहीं भेजा जा सके।

इस बीच लगातार तीसरे दिन भी मार्ग बंद रहने से क्षेत्रीय ग्रामीणों को काफी फजीहत उठानी पड़ी। उन्हें कई किमी पैदल रास्ता नापकर आवागमन करना पड़ रहा है। जिस स्थान पर सड़क पर चट्टान गिरी है वहां पर पैदल निकलने का रास्ता भी नहीं बचा है जिस कारण कई लोग जान जोखिम में डालकर आवागमन करने को मजबूर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.