Move to Jagran APP

अब सभी कार्डधारक हो जाएंगे ऑनलाइन

By Edited By: Published: Fri, 29 Aug 2014 10:57 PM (IST)Updated: Fri, 29 Aug 2014 10:57 PM (IST)
अब सभी कार्डधारक हो जाएंगे ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: हर राशन कार्ड धारक अब ऑन लाइन हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। देहरादून से अल्मोड़ा जिले में भी टीम ने पहुंचकर कार्ड धारकों को कम्प्यूटराइज्ड करना शुरू कर दिया है। पहले शहरी का विवरण कम्प्यूटर में दर्ज किया जा रहा है।

loksabha election banner

खाद्यान्न वितरण प्रक्रिया को आसान व पारदर्शी बनाने के लिए केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार उत्तराखंड सरकार के नये फरमान के अनुसार अब काम शुरू हो गया है। इसी कारण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना व उत्तराखंड राज्य खाद्य योजना के अनुसार फिलहाल खाद्यान्न आवंटन पर प्रतिबंध लगा है और निकट भविष्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लागू होने तक पूर्ववत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अनुसार ही खाद्यान्न आवंटन किया गया है। पहले समस्त राशन कार्डो का सम्पूर्ण विवरण कम्प्यूटर में फीड होगा। इसके बाद इसे ऑन लाइन किया जाएगा। इसके जरिये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत चयनित परिवारों की सत्यता को भी परखा जाएगा। तभी बाद में यह योजना लागू होगी। इसी क्रम में राशन कार्डो के मुखिया व अन्य सदस्यों का विवरण कम्प्यूटर में दर्ज करने की मुहिम शुरू हो चुकी है। अल्मोड़ा जिले में भी टीम ने पहुंच कर यह काम शुरू कर दिया है। पहले नगरीय क्षेत्र के कार्डधारकों की कम्प्यूटर फीडिंग हो रही है। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों की बारी होगी।

:::::: बाक्स ::::::

आपूर्ति विभाग की फजीहत

====================

खाद्यान्न वितरण योजनाओं के तहत नये-नये फरमानों से पूर्ति विभाग के अधिकारियों व कर्मियों को फजीहत झेलनी पड़ी है। इस दफा चुनावी कार्य के बोझ के साथ उन्हें आनन-फानन में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्रों का चयन करना पड़ा, तो इसके बाद उनके नये सिरे से कार्ड बनाने का काम करना पड़ा। वहीं इस योजना से वंचित 5 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले एपीएल कार्ड धारकों के लिए उत्तराखंड राज्य खाद्य योजना का फरमान निकला। फिर उनके कार्डो पर मुहर लगाकर संस्तुति का काम चला। जैसे ही नये नियमों के मुताबिक कोटा तैयार हुआ, तो पूर्व की भांति खाद्यान्न वितरण का फरमान आ गया। इससे उन्हें फजीहत झेलनी पड़ी है।

--

::::: इनसेट :::::

प्राप्त निर्देशों के अनुसार ही खाद्यान्न का कोटा प्राप्त हुआ है और अगले आदेशों तक पूर्ववत राशन का वितरण किया जा रहा है। कार्ड धारकों का सम्पूर्ण विवरण को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए देहरादून से एक टीम ने अल्मोड़ा पहुंची है, जिसने विवरण को कम्प्यूटर में दर्ज करने का काम शुरू कर दिया है।

::: टीएन उपाध्याय, जिला पूर्ति अधिकारी अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.