Move to Jagran APP

अब बरसने लगी भगोती नंदा की नेमत

By Edited By: Published: Sun, 24 Aug 2014 10:45 PM (IST)Updated: Sun, 24 Aug 2014 10:45 PM (IST)
अब बरसने लगी भगोती नंदा की नेमत

:::: पहल ::::

loksabha election banner

- श्रीनंदा राजजात यात्रा से जुड़ते ही धनवर्षा शुरू

- सीएम ने आयोजन मद से अवस्थापना कार्यो को 17.50 लाख और किए मंजूर

- पारंपरिक यात्रा मार्ग को तीन लाख पहले ही अवमुक्त

- हैलोजन नहीं एलईडी से रोशन होगा रानीखेत, हाइटेक प्रसाधन केंद्र भी बनेंगे

- दूनागिरी के लिए थ्री फेस विद्युत लाइन

- मिलेगा पर्यटन व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा

जागरण टीम, रानीखेत/द्वाराहाट : एशिया महाद्वीप में सबसे लंबी ऐतिहासिक एवं धार्मिक श्रीनंदा राजजात यात्रा का हिस्सा बनने के बाद रानीखेत, द्वाराहाट व चौखुटिया प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार कर लिया गया है। पर्यटन नगरी में यात्रा मार्ग के लिए तीन लाख अवमुक्त करने के बाद मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अवस्थापना कार्यो के लिए आयोजन मद से 17.50 लाख का बजट और मंजूर किया है। इस धनराशि से नगर क्षेत्र जहां एलईडी से रोशन होगा, वहीं हाइटेक प्रसाधन केंद्रों का निर्माण तथा दूनागिरी में थ्री फेस विद्युत लाइन खींची जाएगी। इसका मकसद तीनों नगरों में पर्यटन, सांस्कृतिक व धार्मिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

बताते चलें कि ऐतिहासिक श्रीनंदा राजजात की तैयारी के सिलसिले में पखवाड़ा पूर्व एसडीएम एपी वाजपेयी की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई थी। इसमें पूर्व विधायक करन माहरा, नंदा देवी महोत्सव समिति अध्यक्ष हरीश साह, नंदा राजजात यात्रा संयोजक संजय तिवारी के साथ ही गणमान्य नागरिक मौजूद थे। पूर्व विधायक की पहल पर एसडीएम ने कैंट बोर्ड के जरिए मुख्यमंत्री को तमाम प्रस्ताव भेजे थे। ताकि श्री नंदा राजजात यात्रा आयोजन मद से पहली बार भागीदारी निभा रहे रानीखेत व द्वाराहाट के लिए बजट अवमुक्त हो सके।

इस पर सीएम ने सकारात्मक रुख अपनाते हुए नगर में नंदा देवी मंदिर परिसर से जरूरी बाजार तक पारंपरिक सीढ़ीनुमा मार्ग के लिए तीन लाख पहले ही स्वीकृत कर दिए थे। इधर 17.50 लाख का बजट और अवमुक्त किया गया है। इस धनराशि से रानीखेत, द्वाराहाट, चौखुटिया के साथ ही सोमेश्वर में तमाम अवस्थापना कार्य कराए जाएंगे। पूर्व विधायक माहरा ने कहा कि विकास कार्यो के लिए जल्द ही कुछ और प्रस्ताव सीएम को भेजेंगे।

=== इंसेट ===

ये होंगे विकास कार्य

- पर्यटन नगरी में रोडवेज बस स्टेशन के पास हाइटेक प्रसाधन केंद्र, बजट - 6.50 लाख

- सदर बाजार की एलईडी से होगी पथ प्रकाश व्यवस्था, बजट - दो लाख

- द्वाराहाट में चौखुटिया रोड पर हाइटेक प्रसाधन केंद्र बनेंगे, बजट- दो लाख

- दूनागिरी मंदिर के लिए थ्री फेस विद्युत लाइन, बजट - दो लाख

- सोमेश्वर में जनमिलन केंद्र का सुदृढ़ीकरण, बजट-पांच लाख

=== इंसेट ===

'श्रीनंदा राजजात यात्रा के आयोजन मद में मुख्यमंत्री ने अल्मोड़ा जनपद के लिए एक करोड़ का बजट मंजूर किया है। यह राशि उसी में से अवमुक्त हुई है। यह पर्यटन व सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में सराहनीय पहल है।

- एपी वाजपेयी, एसडीएम'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.