Move to Jagran APP

कांग्रेस के पास उम्मीदवार चयन की चुनौती

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 09:42 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 09:42 PM (IST)
कांग्रेस के पास उम्मीदवार चयन की चुनौती

- कई सियासी सूरमा मैदान में, हाईकमान खेलेगा दांव

loksabha election banner

- आला नेताओं के सामने समर्थकों की ताकत दिखा चुके उम्मीदवार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट को लेकर कांग्रेस भले ही समर्थन के करीब हो। लेकिन इसके बाद भी पार्टी नेताओं को उम्मीदवार के चयन की चुनौती का सामना करना है। इस पद पर ताजपोशी को लेकर दावेदार पहले ही आला नेताओं के सामने समर्थकों के साथ अपनी ताकत का अहसास करा चुके हैं। ऐसे में भविष्य के सियासी समीकरणों को देखते हुए पार्टी के आला नेता इस मामले में कदम फूंक फूंक कर रखते दिखाई दे रहे हैं।

पंचायत चुनावों में जनता के भारी समर्थन के बाद भले ही कांग्रेस के नेता फूले न समा रहे हों लेकिन जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर उम्मीदवार के चयन ने पार्टी नेताओं की पेशानी पर बल डालकर रख दिया है। हालांकि जिला पंचायत अध्यक्ष के उम्मीदवार को लेकर पर्यवेक्षक हेमेश खरकवाल निर्वाचित सदस्यों की राय भी ले चुके हैं। लेकिन अध्यक्ष पर के उम्मीदवार को लेकर सदस्यों की अलग अलग पसंद के चलते अब अध्यक्ष पद पर किस उम्मीदवार पर दांव खेला जाए। यह पार्टी के लिए बड़ा प्रश्न बन गया है। दरअसल इस बार हुए पंचायत चुनावों में कांग्रेस पार्टी के खासे उम्मीदवार विजय हासिल कर चुके हैं। ऐसे में सभी निर्वाचित सदस्य महत्वपूर्ण पदों पर आसीन होने के सपने संजोए हैं। पार्टी को भी लंबे समय से पार्टी के लिए समर्पण भाव से कार्य कर रहे कार्यकर्ताओं की भावना का सम्मान करना जरूरी सा हो गया है। लेकिन इन सब के बीच पार्टी के कई आला नेता इन चुनावों को अपने भावी राजनीतिक भविष्य से जोड़कर भी चल रहे हैं। एक नाम पर सहमति न होने की दशा में किसी को नाराज किए बिना इस सीट पर पार्टी का कब्जा हो इसके लिए सोच समझ कर मोहरे चले जा रहे हैं। अल्मोड़ा जिला पंचायत पद अध्यक्ष की सीट पर पार्टी की ओर से जमीनी कार्यकर्ताओं में शुमार परिवारों की पार्वती मेहरा, निर्मला भैंसोड़ा, आनंदी पांडे, तारा भाकुनी और दीपा सतवाल ने अपनी उम्मीदवारी पार्टी के सामने दर्ज करा दी है। इसलिए पार्टी के स्थानीय नेताओं ने किसी भी विवाद की स्थिति से बचने के लिए उम्मीदवार चयन की गेंद पार्टी आला कमान के पाले में डाल दी है।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::इंसेट

निर्दलीयों ने भी बढ़ाई मुसीबत

अल्मोड़ा: पंचायत चुनावों में भले ही कांग्रेस पार्टी के सबसे अधिक सदस्यों को जीत हासिल हुई हो। लेकिन अध्यक्ष पद पर ताजपोशी बिना निर्दलीय सदस्यों के संभव नहीं है। निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जिला पंचायत उपाध्यक्ष पर पर सल्ट, स्याल्दे, भिकियासैंण, चौखुटिया आदि इलाकों से ताजपोशी की मांग पर ही समर्थन देने की घोषणा की है। सूत्रों की मानें तो जागेश्वर और अल्मोड़ा विधानसभाओं से कांग्रेस पार्टी की कुछ बड़ी राजनीतिक हस्तियां भी उपाध्यक्ष पद पर नजरें गढ़ाए हुए हैं। ऐसे में निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन हासिल करना कांग्रेस पार्टी के लिए टेड़ी खीर साबित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.