Move to Jagran APP

हर गांव में जगे डायरिया नियंत्रण की अलख

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 09:51 AM (IST)
हर गांव में जगे डायरिया नियंत्रण की अलख

:::::शुभारंभ:::::

loksabha election banner

= अल्मोड़ा जिले में जागरूकता पखवाड़े का आगाज

= विधायक मनोज तिवारी ने रिबन काटकर किया उद्घाटन

= गीत, नृत्य व नाटक से भी जागरूकता का प्रयास

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सघन डायरिया नियंत्रण अभियान को जिले के दूरस्थ व स्वास्थ्य सुविधा से वंचित गांवों तक पहुंचाना हर हाल में जरूरी है। डायरिया से मौतों में कमी आना ही इस अभियान की सफलता होगी। यह बात विधायक मनोज तिवारी ने कही। सोमवार को जिले में सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ विधायक मनोज तिवारी ने बतौर मुख्य अतिथि किया। पखवाड़े के तहत आंगनबाड़ी कार्यक‌िर्त्रयों, एएनएम व स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के जरिये गांव-गांव, घर-घर में डायरिया से हिफाजत की अलख जगाई जाएगी।

यहां बेस अस्पताल के फार्मेसी सदन में पखवाड़े के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि 0-5 वर्ष की आयु तक के नौनिहालों की डायरिया से ज्यादा मौतें होती हैं। इस मुत्यु दर में कमी लाना बेहद जरूरी है। इसके लिए बरसात में डायरिया से सुरक्षा के लिए जिले के अंतिम छोर के गांव तक अभियान को ले जाना जरूरी है, क्योंकि दूरस्थ व स्वास्थ्य सुविधा से वंचित गांवों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता की कमी है और ऐसे अंजान लोगों को शिक्षा देकर बीमारी के प्रति सचेत करना ही पखवाडे़ की महत्ता है। इसके लिए सक्रियता से काम करना होगा। विशिष्ट अतिथि डीएम विनोद कुमार सुमन ने भी हर गांव तक जाकर लक्ष्य हासिल करने पर जोर दिया। उन्होंने टीम भावना के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने पर जोर दिया। सीएमओ डा.एचके जोशी ने कार्यक्रम की सफलता को बनाई गई व्यवस्था बताई।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि तिवारी ने रिबन काट व दीप प्रज्वलित कर अभियान का शुभारंभ किया। प्रशिक्षु एएनएम छात्राओं ने स्वागत गीत पेश किया। इस मौके पर गु्रप लीडर बिमला बोरा के नेतृत्व में जै नंदा लोक कला केन्द्र के कलाकारों ने कार्यक्रम से संबंधित प्रेरक कुमाऊंनी छपेली गीत व नृत्य तथा एएनएम प्रशिक्षु छात्राओं ने लघु नाटक पेश किया। डिप्टी सीएमओ डा.केसी भट्ट ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। संचालन सतीश सती ने किया। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डा. एके सिंह, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. जीसी पांडे व डा. मीना भट्ट, सीएमएस डा. इंदु पुनेठा व डा. पीके उप्रेती, जिला कार्यक्रम प्रबंधक दीपक भट्ट सहित कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यक‌र्त्री, एएनएम व कर्मचारी शामिल थे।

::::चन्दन नेगी:::

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.