Move to Jagran APP

शहर में हर ओर अतिक्रमण बना रोड़ा

By Edited By: Published: Sat, 30 Nov 2013 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2013 10:53 PM (IST)
शहर में हर ओर अतिक्रमण बना रोड़ा

जाका, अल्मोड़ा : बुद्धिजीवी व सांस्कृतिक नगरी के नाम से मशहूर अल्मोड़ा नगर की बाजार व सड़कें अतिक्रमण व मनमानी के चलते सिकुड़ती जा रही हैं। मजेदार बात तो यह है कि पुलिस व पालिका दोनों ही इस स्थिति को ठीक नहीं मानते, मगर अंकुश के कदम ढीले पड़े हैं। नगर पालिका के मानक हवा-हवाई हैं।

loksabha election banner

नगर की पटाल बाजार के नाम से चर्चित करीब डेढ़ किमी बाजार मार्ग साल-दर-साल सिकुड़ता जा रहा है। लगभग ढाई सौ छोटी बड़ी दुकानों वाली मुख्य बाजार में कई जगह फायर ब्रिगेड का बड़ा वाहन निकालना आसान नहीं हो पा रहा, हालांकि व्यापारियों द्वारा सामान हटाए जाने तथा फड़ हटाने के बाद गत शुक्रवार को मॉक ड्रिल के दौरान फायर ब्रिगेड निकल पाई। मॉक ड्रिल से अतिक्रमण की पोल भी खुली। जहां 10 से 15 मिनट में बाजार मार्ग की दूरी फायर ब्रिगेड ने तय करनी चाहिए थी, वहां उसे पार करने में 24 मिनट लग गए। वह भी तब जब इसके बाजार में प्रवेश से पहले रास्ता साफ करवा दिया था। कुछ व्यवसायियों ने अपनी दुकानें स्थाई रूप से आगे बढ़ा ली, तो कई दुकानों का सामान दो से तीन फिट तक आगे बढ़ा देते हैं। जहां थोड़ा-बहुत जगह है, वहां फड़ लग जाते हैं। जिनसे पालिका वसूली करती है। इसके अलावा कुछ व्यापारियों ने दुकानों की झांपें मनमाफिक बढ़ा ली और कुछ ने फोल्डिंग झांपें लगाई हैं। हालत यह हो गई है कि अलग-अलग स्थानों पर बाजार मार्ग 6 से 8 फिट तक चौड़ा रह गया है। पालिका के बायलॉज के अनुसार इस बाजार की चौड़ाई 13 फिट निर्धारित है। इसी तरह नगर का माल रोड व धारानौला मार्ग भी निरंकुशता के चलते अतिक्रमण के कारण सिकुड़ रहा है। मजेदार बात यह है कि इस स्थिति को पालिका व पुलिस चिंताजनक बताते हैं, मगर इसके बावजूद कार्रवाई के नाम पर नोटिस भेजने में भी सोचा जाता है। इस स्थिति का खामियाजा मेलों व जुलूसों तथा विशेष अवसरों पर बाजार में होने वाली भीड़ के वक्त लोगों को भुगतना पड़ता है।

------

इंसेट::::::1

अतिक्रमण से पालिका चिंतित है। इस संबंध में हाल में पुलिस के साथ संयुक्त निरीक्षण भी किया गया है और पुलिस से इसे हटाने में सहयोग के लिए कहा गया है। पालिका अतिक्रमण हटाने के लिए पूरा प्रयास करेगी।

::::प्रकाश जोशी, पालिकाध्यक्ष अल्मोड़ा

-------------

इंसेट::::::::2

बाजार को खूबसूरत व सुविधाजनक बनाए रखना लक्ष्य है। इसी उद्देश्य से मॉक ड्रिल कराकर चेकिंग की गई। यह अभियान अब हर सप्ताह चलेगा। अग्निकांड या अन्य कोई बड़ी घटना के वक्त भी अतिक्रमण बाधा बन सकता है। इसे हटाया जाएगा। बाजार ही नहीं माल रोड व धारानौला रोड को भी अतिक्रमण से मुक्त किया जाएगा।

::अशोक कुमार भट्ट, एसपी अल्मोड़ा

-----------

इंसेट:::::::::3

बाजार में यहां है ज्यादा दिक्कत

मुख्य बाजार में लाला बाजार में मिलन चौक से प्रवेश द्वार, रैमजे इंटर कालेज के समीप, जिला अस्पताल के समीप, कारखाना बाजार, रघुनाथ मंदिर।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.