PreviousNext

अब बीएचयू में जल्द शुरू होगी हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 02:59 PM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 02:59 PM (IST)
अब बीएचयू में जल्द शुरू होगी हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधाअब बीएचयू में जल्द शुरू होगी हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा
हेयर ट्रांसप्लांट पर 60 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक खर्च हो जाते हैं लेकिन यहां केवल तीन से सात हजार रुपये में ही हेयर ट्रांसप्लांट हो जाएगा।

वाराणसी (मुकेश चंद्र श्रीवास्तव)। अगर आपके सिर के बाल उड़ गए हैं तो हताश या निराश होने की जरूरत नहीं है। सिर के बाल के लिए अब आपको लाखों रुपये भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे, क्योंकि अब इसको लेकर बीएचयू में ही पहल की गई है। इसके लिए सर सुंदरलाल अस्पताल के स्कीन वार्ड में हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा होने जा रही है।

यहां पर हेयर ट्रांसप्लांट यूनिट स्थापित कर दी गई है। बस इसमें उपयोग होने वाले डिस्पोजल वस्तुओं के खर्च की सूची बननी बाकी है, जिसका भुगतान मरीज ही करेगा। वैसे भी हेयर ट्रांसप्लांट पर 60 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक खर्च हो जाते हैं।

इसके उलट सर सुंदरलाल अस्पताल में मात्र डिस्पोजल खर्च यानी तीन से सात हजार रुपये में ही हेयर ट्रांसप्लांट हो जाएगा। सिर के बाल जिनके उड़ जाते हैं उन्हें समाज में काफी दिक्कत महसूस होती है। खासकर उन युवाओं को जिनकी शादी नहीं हुई होती है।

उनको यह समस्या हमेशा ही मानसिक चोट पहुंचाती रहती थी। चिकित्सा विज्ञान संस्थान (बीएचयू) स्थित त्वचा एवं रति रोग के अध्यक्ष प्रो. एसके सिंह बताते हैं कि सिर के बाल गिर जाने के बाद शादी में भी काफी असहज स्थिति पैदा होती है। यह स्थिति युवाओं के लिए हृदय रोग से कम नहीं है। इसका असर व्यक्तित्व विकास पर भी पड़ता है।

इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बीएचयू में ही हेयर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था शुरू की जा रही है। बताया कि किसी सरकारी मेडिकल कालेज में पहली बार यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इससे पूर्वांचल ही नहीं कई राज्यों के युवाओं को राहत मिलेगी।

ओपीडी से यूनिट में भेजे जाएंगे पीड़ित: प्रो. सिंह ने बताया कि प्रथम तल कमरा नंबर 207 में उनकी ओपीडी है। मंगलवार एवं गुरुवार को इस समस्या से पीड़ित यहां पर दिखा सकेंगे। इसके बाद जरूरत के अनुसार उनको स्किन वार्ड स्थित युनिट भेजा जाएगा। बताया कि इसको लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। बस इसमें उपयोग आने वाले डिस्पोजल के रेट निर्धारित किए जाने बाकी है। बताया कि इसी माह यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: सिद्धार्थनगर में बाढ़ का खतरा गहराया

पीआरपी से उगेंगे बाल: प्रो. सिंह ने बताया कि पीआरपी (प्लेटलेट रीच प्लाज्मा) के तहत पीडि़त के ही सिर के पीछे हिस्से से बाल और रक्त लेकर ट्रांसप्लांट किया जाएगा। इस प्रक्रिया में चार से छह घंटे तक का समय लगेगा। इस प्रक्रिया के बाद जो बाल उगेंगे वह कभी नहीं झड़ेंगे।

यह भी पढ़ें: अफवाहों का दौर जारी, आठ और महिलाओं की कटी चोटी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Hair transplant facility will now start in BHU(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

शिव-साज की रसधार, भीगा नटराज का दरबारशांति के लिए गायत्री मंदिर प्रांगण में किया यज्ञ
यह भी देखें